Print this page

इमाम खुमैनी और रमज़ान

Rate this item
(0 votes)
इमाम खुमैनी और रमज़ान

इमाम ख़ुमैनी साल के बाकी महीनों के दौरान हर दिन कुरान का एक हिस्सा पढ़ते थे, लेकिन रमज़ान के महीने के दौरान, वह हर दिन पवित्र कुरान के दस भाग पढ़ते थे और महीने के अंत तक वह पवित्र कुरान को दस बार पढ़ते थे

इमाम खुमैनी रमज़ान के पवित्र महीने में सुबह से शाम तक प्रार्थना में लगे रहते थे। जब वह जाते थे, तो वह इमाम को कुरान पढ़ते हुए पाते थे। यदि किसी बैठक में पाठ करने वाले पढ़ते थे पवित्र कुरान की कुछ आयतें, इमाम अपनी कुर्सी छोड़कर जमीन पर बैठ जाते थे। साल के बाकी महीनों में हर दिन कुरान का एक हिस्सा पढ़ते थे, लेकिन रमजान के महीने में वह प्रतिदिन पवित्र कुरान की दस आयतें पढ़ते थे और महीने के अंत तक उन्हें पवित्र कुरान को दस बार पढ़ने का सम्मान प्राप्त होता था।

रमज़ान के महीने में, इमाम द्वारा सुनाई गई प्रार्थनाओं का उपयोग करें और इस राष्ट्र की सुरक्षा और सफलता के लिए प्रार्थना करें और इस्लाम के दुश्मनों की विफलता और हार के लिए भी प्रार्थना करें।

मुझे डर है कि (रमजान के इस धन्य महीने में, जो आत्म-साधना का महीना है और जहां भगवान ने हमें अपने दिव्य भोज में आमंत्रित किया है) हम मेज़बान के साथ कुछ ऐसा न कर दें जिससे हमें अप्रसन्नता हो। उसके सभी उपकार और आशीर्वाद देना बंद कर देना चाहिए.

यह महीना खुदा का महीना है, सभी को इस्लाम के लिए इबादत करने का आशीर्वाद मिले। आप सभी की पहली इबादत इस्लाम के लिए होनी चाहिए।

जैसा कि एक अन्य स्थान पर, प्रार्थना के गुण के बारे में, पवित्र पैगंबर ने कहा: दुआ कुरान पढ़ने से बेहतर है। कुरान पढ़ने का मतलब है कि भगवान हमसे बात कर रहे हैं क्योंकि कुरान उनका शब्द है। लेकिन दुआ का मतलब है कि हम ईश्वर से अपना संपर्क बनाए रखना चाहते हैं, हम ईश्वर से संवाद करना चाहते हैं और निश्चित रूप से यह कार्य नेक है। दूसरी हदीस में, अंजनाब से वर्णित है, "प्रार्थना आस्तिक का हथियार और आकाश और पृथ्वी की रोशनी है" (काफी, 2, 468)। सबसे अच्छा हथियार दुआ है

Read 78 times