इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर की निशानीया

Rate this item
(0 votes)
इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर की निशानीया

रिवयतो मे इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर होने के विभिन्न निशानीयो का वर्णन किया गया है, जिन्हें ज़ोहूर होने की निशानीयो के रूप में जाना जाता है। यह लेख इन लक्षणों का विस्तार से वर्णन करेगा।

इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर के सामान्य संकेत:

जिन लक्षणों में सामान्य लक्षण होते हैं, यानी वे किसी विशिष्ट रूप में, किसी विशिष्ट समय पर और विशिष्ट लोगों में प्रकट नहीं होते हैं, उन्हें "सामान्य लक्षण" कहा जाता है। जैसे कि वे हदीसे और रिवायतें जो आख़िरी ज़माने के लोगों के हालात और इस दौर में हुए विचलनों के बारे में बताती हैं, जो असल में इमाम का ज़ोहूर होने की निशानियाँ हैं।

इब्न अब्बास का कहना है कि मैराज की रात को पैगंबर (स) पर ये शब्द नाज़िल हुए कि वह हज़रत अली (स) को आदेश दे और उन्हें अपने बाद के इमामों के बारे में सूचित करे। जो उनके बच्चों मे से हैं; इनमें से आखिरी  इमाम है साथ ही उनके पीछे ईसा बिन मरियम नमाज़ पढ़ेंगे। वह धरती को न्याय से भर देगा जैसे वह अन्याय से भरी होगी... । (इस्बात अल हिदाया, खंड 7, पेज 390)

इमाम अली (अ) ने दज्जाल के संकेतों और उनकी उपस्थिति और इमाम अल-ज़माना (अ) के जोहूर के बारे में "सासा  बिन सुहान" के सवाल का जवाब दिया और कहा: दज्जाल की उपस्थिति का संकेत यह है कि लोग नमाज पढ़ना बंद कर देंगे विश्वासों को धोखा देगा; झूठ वैध माना जायेगा। रिश्वत लेना आम बात होगी; मजबूत इमारतें बनाएंगे और दुनिया को धर्म से बेचेंगे; एक दूसरे से बातचीत करेंगे; हत्या और खून-खराबा सामान्य माना जाएगा. (बिहार अल-अनवर, खंड 52, पृष्ठ 193)

इमाम महदी अलैहिस्सलाम के जोहूर के विशेष लक्षण:

अभिव्यक्ति के कुछ लक्षण विशिष्ट लोगों में विशिष्ट तरीकों से और विशिष्ट संकेतों के साथ क्रिस्टलीकृत होते हैं। उदाहरण के लिए, कई हदीसों में यह उल्लेख किया गया है कि इमाम ज़मान (अ) का विषम वर्षों और विषम दिनों में जो़हूर होगा। दज्जाल और सुफ़ियान नाम के लोगों का उदय और यमानी और सैय्यद ख़ुरासानी जैसे धर्मात्मा लोगों का कयाम विशेष लक्षण माने जाते हैं। हदीसों में उनके नाम और रीति-रिवाजों के साथ-साथ उनकी विशेष विशेषताओं का भी उल्लेख किया गया है।

इमाम बाकिर (अ) ने कहा: खुरासान से काले झंडे निकलेंगे और कूफ़ा की ओर बढ़ेंगे। इसलिए, जब महदी जोहूर करेंगे तो वह उन्हें निष्ठा की प्रतिज्ञा करने के लिए आमंत्रित करेंगे।

साथ ही, इमाम बाक़िर (अ) ने कहा: हमारे महदी के लिए दो संकेत हैं जो अल्लाह द्वारा आकाश और पृथ्वी के निर्माण के बाद से नहीं देखे गए हैं: एक रमज़ान की पहली रात को चंद्रमा का ग्रहण है और दूसरा उस महीने के मध्य में होने वाला सूर्य ग्रहण है जब से परमेश्वर ने आकाश और पृथ्वी की रचना की है, तब से ऐसा कुछ नहीं हुआ है। (मुंतखब अल-आसार, पेज 444)

इमाम महदी (अ) के ज़ोहुर की हत्मी निशानी:

वे संकेत जो इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर होने से पहले निश्चित रूप से घटित होगी। जिसके घटित होने पर कोई शर्त नहीं रखी गई है। जो कोई इन चिन्हों के प्रकट होने से पहले प्रकट होने का दावा करेगा वह झूठा होगा।

इमाम सज्जाद (अ) ने फ़रमाया: क़ुम की उपस्थिति ईश्वर की ओर से निश्चित है और सुफ़ानी की उपस्थिति भी ईश्वर की ओर से निश्चित है और सुफ़ानी के बिना कोई क़ाइम नहीं है। इसी तरह, इमाम सादिक (अ) ने फ़रमाया: यमानी की स्थापना ज़हूर के अंतिम संकेतों में से एक है। (बिहार अल-अनवर, खंड 52, पृष्ठ 82)

उपरोक्त रिवायतो के अनुसार, सूफ़ियानी का उदय, यमानी की स्थापना, सेहा आसमानी, पश्चिम से सूर्य का उदय और नफ़्स ज़किया की हत्या इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर की हत्मी निशानीयो मे से हैं।

इमाम महदी अलैहिस्सलाम के ज़ोहूर के निकट घटित होने वाली निशानियाँ:

कुछ हदीसों में यह उल्लेख किया गया है कि इमाम ज़मान (अ) के ज़ोहूर होने के वर्ष में कुछ संकेत दिखाई देंगे। अर्थात्, जोहूर होने से पहले और हज़रत महदी (अ) के जोहुर के अवसर पर, ये संकेत एक के बाद एक दिखाई देंगे, जिसके दौरान इमाम अल-ज़माना (अ) जोहूर करेंगे।

इमाम सादिक (अ) ने फ़रमाया: तीन लोगों का उदय: ख़ुरासानी, सुफ़ानी और यमनी, एक वर्ष, एक महीने और एक दिन में होगा, और उस दौरान कोई भी सच्चाई का आह्वान नहीं करेगा। (ग़ैबत नोमानी की पुस्तक, पृष्ठ 252)

इमाम बाकिर (अ) ने फ़रमायाः  महदी (अ) के ज़ोहूर और नफ़्स ज़कियाह की हत्या के बीच पंद्रह रातों से अधिक समय नहीं है।

इन रिवायतो के अनुसार, इमाम महदी (अ) के जाहिर होने के निकट होने वाले संकेतों में खोरासानी, सुफ़ानी और यमनी की स्थापना और नफ़्स ज़किया की हत्या शामिल है।

इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर के प्राकृतिक और सांसारिक संकेत:

महदी (अ) के ज़ोहूर के अधिकांश लक्षण प्राकृतिक और सांसारिक संकेत हैं और उनमें से प्रत्येक हज़रत महदी (अ) के ज़ोहूर और पुनरुत्थान की शुद्धता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इमाम अली (अ) ने फ़रमाया: मेरे परिवार का एक व्यक्ति पवित्र भूमि में रहेगा, जिसकी खबर सुफ़ानी तक पहुंच जाएगी। वह उससे लड़ने और उन्हें हराने के लिए अपने सैनिकों की एक सेना भेजेगा, फिर सुफ़ानी खुद और उसके साथी उससे लड़ने के लिए जाएंगे और जब वे बैदा की भूमि से गुजरेंगे तो धरती उन्हें निगल जाएगी। एक व्यक्ति  के अलावा कोई नहीं बचेगा और वह एक व्यक्ति इस घटना की खबर दूसरों तक पहुंचाएगा।

ज़मीनी और कुदरती निशानियों में सूफियान का बायदा (खुसूफ बैदा) में भूमिगत हो जाना, यमनी, ख़ुरासानी, सूफियान और दज्जाल का उभरना, नफ़्स ज़किया की हत्या, ख़ूनी युद्ध आदि की निशानियाँ शामिल हैं।

इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर के स्वर्गीय संकेत:

इमाम ज़माना (अ) के ज़ोहूर के महत्व को देखते हुए, सांसारिक और प्राकृतिक संकेतों के अलावा, इमाम (अ) के ज़ोहूर के समय कुछ स्वर्गीय संकेत भी दिखाई देंगे ताकि लोग अपने स्वर्गीय नेता और रक्षक को बेहतर ढंग से पहचान सकें। और उनके मिशन और लक्ष्यों और उद्देश्यों को साकार करने में उनका समर्थन करें।

स्वर्गीय पुकार:

इमाम सादिक (अ) ने फ़रमाया: जब भी कोई उपदेशक आकाश से कहता है कि सच्चाई मुहम्मद (अ) के परिवार के साथ है, तो हर कोई इमाम महदी (अ) के जोहूर का उल्लेख करेगा । और हर कोई उनकी दोस्ती और प्यार पर मोहित होगा, उनके अलावा किसी को याद नहीं किया जाएगा।

सूर्यग्रहण:

इमाम सादिक (अ) ने फ़रमाया: महदी (अ) के ज़ोहूर के संकेतों में से एक रमज़ान के पवित्र महीने की 13 या 14 तारीख को सूर्य ग्रहण है।

इन हदीसों के अनुसार, इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर के स्वर्गीय संकेतों में स्वर्गीय पुकार और रमज़ान में सूर्य का ग्रहण शामिल हैं।

अंतिम बात:

अधिकांश शोधकर्ताओं और मुज्तहिदीन के अनुसार, जिस जमाने में हम रह रहे हैं वह इमाम महदी (अ) का ज़माना है। अब तक, ज़ोहूर के सामान्य लक्षण लगभग पूरी तरह से घटित हो चुके हैं, जबकि कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि इस समय, इमाम महदी (अ) के ज़ोहूर के विशेष लक्षण भी घटित हो रहे हैं या जल्द ही घटित होंगे। अहले-बैत (अ) के सभी प्रेमियों और इमाम महदी (अ) की प्रतीक्षा करने वालों को अपने कार्यों के माध्यम से यह साबित करना चाहिए कि वे समाज में असली प्रतीक्षारत इमाम महदी (अ) हैं। हम अल्लाह ताला से दुआ करते हैं कि वह हमें इमाम महदी (अ) के सच्चे अनुयायियों और समर्थकों में से घोषित करे।

Read 42 times