युवाओं को किताबे पढ़ने की बहुत आवश्यकता है: आयतुल्लाह ख़ामेनई

Rate this item
(0 votes)
युवाओं को किताबे पढ़ने की बहुत आवश्यकता है: आयतुल्लाह ख़ामेनई

तेहरान पुस्तक मेले के निरीक्षण के अवसर पर ईरान के राष्ट्रीय प्रसारण संगठन आईआरआईबी के एक प्रतिनिधि द्वारा इस्लामी क्रांति के नेता के साथ साक्षात्कार।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान पुस्तक मेले के निरीक्षण के अवसर पर, ईरान की राष्ट्रीय प्रसारण एजेंसी (आईआरआईबी) के प्रतिनिधि द्वारा इस्लामी क्रांति के नेता के साथ एक साक्षात्कार हुआ था, जिसे प्रस्तुत किया जा रहा है।

रिपोर्टर: बिस्मिल्लाह अल रहमान अल रहीम. सलामुन अलैकुम, ज्ञान बढ़ाने और सूचना के स्तर को ऊपर उठाने वाले इस केंद्र और माहौल में एक बार फिर महामहिम से मिलने और आने का सौभाग्य मिलना बहुत खुशी की बात है। यदि अनुमति हो, तो मैं  तेहरान अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले और किताबें पढ़ने की संस्कृति के बारे में कुछ प्रश्न पूछना चाहूँगा।

पहला प्रश्न महामहिम के अन्तर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में निरन्तर भ्रमण के दर्शन से सम्बन्धित है कि आप हर वर्ष इस पुस्तक मेले में आते हैं और वास्तव में सूक्ष्मता, सुकुमारता एवं पूर्ण मनोयोग से विस्तृत निरीक्षण करते हैं। यहाँ आने से पहले ही रास्ते भर यह स्पष्ट था। नव प्रकाशित पुस्तकों और उनके लेखकों पर आपकी नज़र यह दर्शाती है कि आप पुस्तकों पर पूरा ध्यान देते हैं और उन्हें बहुत गंभीरता से परखते हैं और यह केवल सांकेतिक निरीक्षण नहीं है। आपकी समीक्षा का समाज और पुस्तक प्रकाशकों के लिए क्या संदेश है?

बिस्मिल्लाह अल रहमान अल रहीम। आपको मुझसे जो पूछना चाहिए वह इस कार्य का संदेश नहीं है, बल्कि इसकी प्रेरणाएँ हैं। सबसे पहले, यह पुस्तक में मेरी व्यक्तिगत रुचि, पुस्तक के साथ मेरे लगाव और परिचितता से प्रेरित है। दूसरा चरण पुस्तक का प्रचार-प्रसार है। मैं पुस्तकों को अधिक से अधिक लोकप्रिय देखना चाहता हूँ। क्योंकि मुझे लगता है कि हमें किताबों की ज़रूरत है। अलग-अलग क्षेत्रों के सभी लोगों, अलग-अलग उम्र और अलग-अलग ज्ञान के स्तर के लोगों को किताब पढ़ने की ज़रूरत है और किताब को सही अर्थों में पढ़ना चाहिए, किताब की जगह कोई नहीं ले सकता। मैं चाहता हूं कि किताबें पढ़ने का चलन आम हो। आज किताब पढ़ने की जगह दूसरे शौक जैसे सोशल मीडिया आदि ने थोड़ी सी ले ली है। यह सही नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि सोशल मीडिया का रुख न करें या अखबार न पढ़ें। पढ़ते रहिये! लेकिन ऐसा न हो कि ये किताबें पढ़ने की जगह ले लें। किताब में लोगों की अर्थव्यवस्था, क्रय शक्ति और उनके ख़ाली समय में जगह होनी चाहिए। किताबें पढ़ने में कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। मैं चाहता हूं कि यह लोकप्रिय हो। मेरा यहां आना इस लिहाज से कारगर साबित हो सकता है.' यह एक प्रेरक भी है।

रिपोर्टर: आपने जिस बिंदु की ओर इशारा किया वह प्रश्न का दूसरा भाग था। किताब को दयालु मित्र कहा जाता है और इस दयालु मित्र पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। जैसा कि आपने कहा, सोशल मीडिया ने एक ऐसा माहौल बना दिया है जिसमें समाज, विशेषकर बड़े बच्चे और युवा, काफी आकर्षक हैं और किताबें न पढ़ने के मामले में यह गंभीर चिंता का विषय है। आपने जनता के बारे में तो कहा, लेकिन इस क्षेत्र के जिम्मेदार लोगों और इस क्षेत्र में सक्रिय लोगों को साहित्य के प्रचार-प्रसार के संबंध में आपकी क्या सलाह है?

इस्लामी मार्गदर्शन और संस्कृति मंत्रालय, या इस्लामी प्रचार जैसी जिम्मेदार सरकारी एजेंसियों को पुस्तकों के प्रकाशन में सहायता करनी चाहिए। हमें उनकी मदद करनी चाहिए. हालाँकि, इस वर्ष मैंने इन पुस्तक केन्द्रों पर जाकर पूछा तो पाया कि सभी या कुछ प्रकाशकों को जिम्मेदार संस्थाओं द्वारा मदद की जा रही है। मदद मिलनी चाहिए. यह पहला कार्य है.

जो लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं उन्हें किताबों को बढ़ावा देने के लिए साइबरस्पेस का भी उपयोग करना चाहिए। यह कर्तव्य है कि जो लोग सोशल मीडिया पर काम करते हैं, वे भी लोगों में किताबों के प्रति प्रेम पैदा करें और अच्छी किताबों से परिचय कराएं। विभिन्न क्षेत्रों में, साहित्य में, इतिहास में, कला में, वैज्ञानिक और धार्मिक विषयों पर कई अच्छी और उपयोगी पुस्तकें हैं। इस वर्ष मैं देख रहा था कि अल्हम्दुलिल्लाह जिन केंद्रों पर मैं गया, वहां नई छपी किताबें कम नहीं हैं। उनका परिचय दें ताकि लोगों को पता चले कि उन्हें कौन सी किताबें पढ़नी हैं और कौन सी किताबें माँगनी हैं।

रिपोर्टर: मेरा आखिरी सवाल यह है कि आप अब तक लगभग आधी प्रदर्शनी देख चुके हैं और बाकी देखेंगे इंशाअल्लाह, इस साल के अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले की खास बात क्या है जिसने महामहिम का ध्यान आकर्षित किया?

दो या तीन चीजें मुझे महत्वपूर्ण लगीं: एक नए काम का जुड़ना; मैंने जिन प्रकाशकों के स्टॉलों का दौरा किया, उनमें उल्लेखनीय नए कार्य प्रस्तुत किए गए या नए कार्यों पर रिपोर्ट दी गई। खरीदारी की एक और समस्या थी. मैं अक्सर पूछता हूं कि खरीदारी कैसी है, बिक्री कैसी है, अक्सर वे कहते हैं अच्छा है। जिन लोगों से मैंने पूछा उनमें से सभी या अधिकांश ने कहा कि बिक्री अच्छी है, लोग आ रहे हैं।

दूसरा मुद्दा किताबों की संख्या का मुद्दा है. छपने वाली किताबों की संख्या बहुत कम हो गई थी, मैंने देखा कि नहीं! वे कहते हैं, अत्यंत गंभीर पुस्तकों की 3000, 2000, 2500 और 1000 प्रतियां छपीं। कुछ किताबों के लिए यह संख्या अच्छी है. किताबों के नए संस्करणों के बारे में भी यही सच है। कुछ पुस्तकें कई बार छप चुकी हैं। मैंने इसे प्रसारण संगठनों के स्टालों पर देखा। यह बहुत अच्छा है। अल्हम्दुलिल्लाह, यह इस साल के लिए अच्छी खबर है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो लोग बड़े बच्चों और युवाओं, यानी शिक्षा विभाग और विश्वविद्यालयों से चिंतित हैं, उन्हें मेरी सिफारिश है कि बड़े बच्चों और युवाओं के लिए पढ़ने की स्थिति अनुकूल बनाई जाए और उन्हें अच्छी किताबें उपलब्ध कराई जाएं। हालाँकि, परिवार के सदस्यों के भी अपने स्थान पर कर्तव्य होते हैं ।

उन्हें यह करना चाहिए कि जो संस्थाएं बड़े बच्चों और युवाओं के संबंध में सक्रिय हैं, उन्हें जिम्मेदारी का एहसास करना चाहिए और युवाओं के लिए पुस्तक पढ़ने के अवसर प्रदान करना चाहिए। युवाओं को साक्षरता की बहुत आवश्यकता है। साहित्य, इतिहास, विरासत और व्यक्तित्व से परिचित कराती पुस्तकें। ये ऐसे विषय हैं जिनमें वास्तव में अंतर है। इसी प्रकार विभिन्न घटनाओं की पुस्तकें भी हैं। वर्तमान में, उदाहरण के लिए, संवैधानिक आंदोलन पर कुछ किताबें पहले से ही मौजूद हैं। देश में संवैधानिक आंदोलन के नाम पर जो कुछ हुआ उसकी सही और यथार्थवादी नजरिए से व्याख्या करने की जरूरत है। इस विषय पर बहुत कम या कोई किताबें नहीं हैं या पढ़ने लायक बहुत कम किताबें हैं। ये वे कार्य हैं जिन्हें निष्पादित करने की आवश्यकता है। संवैधानिक आन्दोलन जैसी अनेक घटनाएँ हैं। रक्षा पवित्रता के बारे में हम जितना भी लिखें, कम है। जितना अधिक कहो उतना कम है. बहुत जगह है. क्रांति के बारे में कम लिखा गया है, इमाम (र) के मामले में भी यही बात है। इमाम इतिहास के एक प्रतिष्ठित और दुर्लभ व्यक्ति हैं। हमने इमाम के बारे में कितनी किताबें लिखी हैं? क्या लिखा है? यह बहुत महत्वपूर्ण है। ये वे कार्य हैं जिन्हें निष्पादित किया जाना चाहिए। पुस्तकों का प्रकाशन बहुत महत्वपूर्ण है, जो अधिकतर संस्कृति मंत्रालय, तब्लीगी संस्थाओं और साहित्य एवं कला विभागों की जिम्मेदारी है, लेकिन पुस्तकों का प्रचार-प्रसार शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग और विश्वविद्यालयों आदि की जिम्मेदारी है।

Read 89 times