एक महिला अपने घर को स्वर्ग कैसे बना सकती है?

Rate this item
(0 votes)
एक महिला अपने घर को स्वर्ग कैसे बना सकती है?

मान-सम्मान और रुतबे के मामले में स्त्री का स्थान नक्षत्रों से भी ऊंचा है। किसी भी घर को उसकी उपस्थिति से ही घर कहा जाता है। एक महिला को बहन, बेटी, पत्नी, बहू और मां की भूमिका अच्छे से निभानी होती है। अगर वह इन रिश्तों से गुजर जाए और अपना हक सही से अदा कर दे तो यकीनन घर स्वर्ग बन सकता है।

ब्रह्माण्ड की छवि नारी के अस्तित्व से है जीवन की लौ उसके निर्माता से है! पूरब के शायर अल्लामा इकबाल ने क्या खूब कहा है कि औरत के वजूद से ही कायनात में खूबसूरती, आकर्षण और सौन्दर्य है। नारी ऊंचाइयों और महानता का स्रोत है। मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की दृष्टि से स्त्री का स्थान तारा समूह से भी ऊंचा है। किसी भी घर को उसकी उपस्थिति से ही घर कहा जाता है। एक महिला घर को स्वर्ग बना सकती है, इसके लिए उसे कई त्याग करने पड़ते हैं और उसमें केंद्रीय भूमिका निभानी पड़ती है। एक महिला को बहन, बेटी, पत्नी, बहू और मां की भूमिका अच्छे से निभानी होती है। अगर वह इन रिश्तों से गुजर जाए और अपना हक अच्छे से अदा कर दे तो यकीनन घर स्वर्ग बन सकता है।

 जब किसी लड़की की शादी हो जाती है तो उसे किसी की पत्नी बनने का सौभाग्य मिलता है। उसे पति के सभी अधिकार और कर्तव्य पूरे करने पड़ते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पति के खाने-पीने का ख्याल रखना, उसके कपड़ों का ख्याल रखना, उसकी बीमारी का इलाज करना, उसके साथ प्यार और सम्मान से व्यवहार करना, घर लौटने पर उसका स्वागत करना, उसका पति जो भी कमाता है उसे दिल से स्वीकार करना, ठीक करना मक्का जाने का समय और दिन, पति की मनोदशा और मनोदशा के अनुसार जाना, दूसरे के घर से अपनी तुलना न करना, मक्का में अपनी समस्याओं को न बताना, गलती होने पर अपनी गलती स्वीकार करना, धैर्य रखना और अपने रिश्ते को सुरक्षित रखना धैर्य आदि से विवाद न करना। एक अच्छे आचरण वाली और वफादार पत्नी अपने पति का दिल जीत लेती है और उसका प्यार और सम्मान अर्जित करती है। इन सभी कर्तव्यों और अधिकारों को पूरा करने से वह अपने पति के बहुत करीब हो जाती है और पति-पत्नी में एक-दूसरे के प्रति स्नेह, प्यार, वफादारी, त्याग, बलिदान और सम्मान की भावना विकसित होती है।

स्त्री का उपसर्ग उसके सास, ससुर, ननद, देवर, देवरानी, ​​जेठ, जेठानी से बनता है। अगर कोई महिला सास-ससुर को अपने माता-पिता मानती है। वह उनके खाने-पीने का ख्याल रखती हैं। वह उनके कपड़े, उनकी बीमारी, इलाज और सेवा का ख्याल रखती हैं। अगर वह उनका सम्मान करती है और अपने अच्छे व्यवहार और अच्छे संस्कारों से उनका दिल जीत लेती है तो सास भी बहू को अपनी बेटी मानकर उसका सम्मान करती है। अब उसका उपसर्ग नंद, देवर, देवरानी आदि पर पड़ता है, इसलिए वह अपने अच्छे व्यवहार और खुशमिजाजी से उन्हें भी अपने करीब लाती है। वह उनके साथ मिलकर घर का काम करती है, अपने अहंकार को ऊपर रखकर घर के सभी सदस्यों का ख्याल रखती है, इसलिए घर के सदस्य भी एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं और एक-दूसरे के साथ प्यार से पेश आते हैं।

मकान और मकान में फर्क है. एक घर मिट्टी, रेत और मिट्टी सीमेंट से बनता है, जबकि एक घर इच्छा, दया, मिठास, त्याग, बलिदान, धैर्य और धैर्य से बनता है। घर के सदस्यों की आदतें एक जैसी नहीं होती. उनका रहन-सहन, सोचने और बोलने का तरीका अलग-अलग होता है। उन सभी को साथ लेकर चलने, हालात से समझौता करने, माफ करने से घर का माहौल खुशनुमा रहता है और सभी एक-दूसरे के साथ खुशी-खुशी रहते हैं। इन सभी जिम्मेदारियों को निभाते हुए उसे मां का ऊंचा दर्जा मिलता है। यहां उनकी जिम्मेदारी खास और अहम है. बच्चों के खाने का ख्याल रखना, उनकी स्कूल यूनिफॉर्म तैयार करना, उनकी किताबों-कॉपियों का ख्याल रखना, टिफिन का प्रबंधन करना, उनकी सेहत का ख्याल रखना, बीमारी में उनका इलाज करना, उनकी पढ़ाई का ख्याल रखना, उन्हें अच्छा माहौल देना, सुसज्जित करना उन्हें दीनी और दुनियावी तालीम देकर तालीम दिलाना, अच्छी तालीम देना। यदि बच्चों को अपनी माँ से उचित देखभाल, शिक्षा और प्रशिक्षण मिलता है, तो वे भी अपने माता-पिता और बड़ों की देखभाल और सम्मान करते हैं।

हॉल, शयनकक्ष, रसोई की सफाई करना और चीजों को साफ सुथरा रखना, कम कीमत पर चीजों की खरीदारी करना, घरेलू बजट बनाना, स्वादिष्ट व्यंजन बनाना, मेहमानों के आने पर उनका अच्छा आतिथ्य करना, उनके साथ अच्छे व्यवहार करना, उनका सम्मान करना , खाना खाते समय टेबल को अच्छे से सजाना, उनके आने पर खुशी जाहिर करना ताकि मेहमान घर से खुश होकर जा सकें।

एक सभ्य महिला अपने घर को प्यार और ईमानदारी से सजाती है, और अपने घर को अच्छे संस्कारों से सजाती है, स्त्रीत्व की रक्षक, आत्म-सुधार, विनम्रता, आतिथ्य, बातचीत शैली, हंसमुखता, दूसरों पर प्रभाव और स्वयं का व्यक्तित्व भी पूर्ण बनाती है प्रभाव से भरपूर, गरिमा से भरपूर. ऐसी महिला अपने सभी गुणों, अधिकारों और कर्तव्यों को पूरा करके निश्चित ही अपने घर को स्वर्ग बना सकती है।

Read 21 times