पश्चिम एशिया की यूनिवर्सिटियों में प्रबंधन और वास्तुकला में तेहरान विश्वविद्यालय पहले नंबर पर

Rate this item
(0 votes)
पश्चिम एशिया की यूनिवर्सिटियों में प्रबंधन और वास्तुकला में तेहरान विश्वविद्यालय पहले नंबर  पर

 विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में ईरान, ऊचाइयों को छू रहा है।

स्किमगो इंस्टीट्यूशंस रेटिंग या SCIMAGO रैंकिग को पूरी दुनिया में निजी तथा सार्वजनिक अनुसंधान एवं स्वास्थ्य संस्थानों की सबसे व्यापक रेटिंग प्रणालियों में से एक माना जाता है।  तीन ऐसे कारक हैं जो इस प्रणाली में संस्थानों के मूल्यांकन के लिए बीस महत्वपूर्ण मानदंडों को कवर करते हैं। यह तीन कारक हैं अनुसंधान, नवाचार और सामाजिक प्रभाव।

स्किमगो इंस्टीट्यूशंस रेटिंग, सामान्यतः स्किमगो विषय के दृष्टिगत विश्व के संस्थानों और यूनिवर्सिटियों का मूल्यांकन और उनकी रैंकिंग भी करता है।  सन 2024 की स्किमगो इंस्टीट्यूशंस रेटिंग के हिसाब से तेहरान यूनिवर्सिटी, मध्यपूर्व में कई विषयों के हिसाब से पहले स्थान पर है।

SCIMAGO रेटिंग के हिसाब से तेहरान यूनिवर्सिटी वाणिज्यिक प्रबंधन तथा लेखांकन, वायुमण्डली विज्ञान, आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग, भू-विज्ञान, सिविल तथा संरचनात्मक इन्जीनियरिंग में प्रथम स्थान पर है।  इसके बाद औद्योगिक और उत्पादन इंजीनियरिंग, भूगोल, योजना एवं विकास, अंतरिक्ष और ग्रहविज्ञान, अर्थशास्त्र, भवन निर्माण और वित्त के क्षेत्रों में वह अपने इलाक़े में दूसरे नंबर पर है जबकि मध्यूपर्व में ईरान इन विषयों में तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है।

इसके अलावा तेहरान यूनिवर्सिटी को इसी रैंकिंग में वाणिज्य प्रबंधन तथा लेखांकन और आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग में दुनिया की 50 चोटी की यूनिवर्सिटियों में से एक बताया गया है।

SCIMAGO ने अपने 2024 के वर्तमान संस्करण में सार्वजनिक, स्वास्थ्य सेवा, उच्च शिक्षा और निजी क्षेत्रों में दुनिया भर के अग्रणी संस्थानों में ईरान के 197 संस्थानों को शामिल किया गया है।

 

Read 24 times