ईरान का 26 अरब डॉलर का ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार

Rate this item
(0 votes)
ईरान का 26 अरब डॉलर का ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार

इस्लामी गणतंत्र ईरान के कस्टम विभाग के प्रमुख ने पिछले पांच महीनों में इस्लामी सहयोग संगठन के सदस्य देशों के साथ ईरान के ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार में वृद्धि का एलान किया है।

ईरान के कस्टम विभाग के महानिदेशक मुहम्मद रिज़वानीफ़र का कहना है: इस्लामी सहयोग संगठन के सदस्य देशों के साथ ईरान का ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार, इस वर्ष के पहले पांच महीनों में 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 26.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

मुहम्मद रिज़वानीफ़र ने इस आंकड़े का एलान करते हुए कहा: इस अवधि के दौरान इस्लामी सहयोग संगठन के सदस्य देशों के साथ ईरान का ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार 42.3 मिलियन टन था जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

ईरान के कस्टम विभाग के प्रमुख ने कहा कि इस्लामिक सहयोग संगठन के 56 सदस्य देशों के साथ ईरान के कुल ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार के आदान-प्रदान में से 13.5 बिलियन डॉलर मूल्य के 33.6 मिलियन टन का निर्यात किया गया था।

उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान इस्लामिक सहयोग संगठन के सदस्य देशों से ईरान में 13.2 अरब डॉलर मूल्य का 8.7 मिलियन टन सामान आयात किया गया जो वजन के मामले में 18 प्रतिशत और मूल्य के लेहाज़ से 15 प्रतिशत बढ़ गया है।

मुहम्मद रिज़वानीफ़र के अनुसार, इस्लामिक सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच इस वर्ष के पहले पांच महीनों में ईरान का सबसे बड़ा ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार का लेनदेन संयुक्त अरब इमारात, तुर्किए, इराक़, पाकिस्तान और ओमान के साथ था जो ईरान के ग़ैर-पेट्रोलियम व्यापार की लेनदेन की कुल मात्रा का 24 बिलियन डॉलर इन पांच सदस्य देशों से विशेष है।

Read 14 times