ईरान की फतह-360 बैलिस्टिक मिसाइल ने अमेरिका की टेंशन बढ़ाई

Rate this item
(0 votes)
ईरान की फतह-360 बैलिस्टिक मिसाइल ने अमेरिका की टेंशन बढ़ाई

रूस और ईरान की के गहराते संबंधों से अमेरिका काफी चिंतित है। अमेरिका के लगाए प्रतिबंधों की परवाह किए बगैर रूस और ईरान एक-दूसरे का सहयोग बढ़ा रहे हैं।

अमेरिकी मीडिया सीएनएन और वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपने सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया कि ईरान ने रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने 200 बैलिस्टिक मिसाइलें रूस को दी हैं।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह रूस को ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों के मिलने की खबरों से बेहद चिंतित है। मंत्रालय ने कहा कि तेहरान और मॉस्को के बीच गहराता सैन्य सहयोग यूक्रेन, यूरोप और मध्य पूर्व के लिए खतरा है, यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ईरान और रूस पर दबाव बढ़ाने की अपील की है।

फतह-360 फतह बैलिस्टिक मिसाइल सीरीज़ का हिस्सा है। यह अपने टारगेट को 3704 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हिट कर सकती है। जमीन से जमीन तक मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की अधिकतम रेंज 120 किलोमीटर है। यह 150 किलोग्राम वॉरहेड ले जाने में सक्षम है। यह क्लोज रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प (IRGC) को 2021 में सौंपा गया था। यह 4 मीटर लंबी और करीब 850 किलोग्राम वजनी है। ईरान की इस मिसाइल की तुलना अमेरिका के HIMARS से की जाती है, जिसे US ने यूक्रेन को मुहैया कराया है।

 

Read 8 times