गज़्ज़ा 15 हज़ार गर्भवती महिलाएं भुखमरी के कगार पर हैं: संयुक्त राष्ट्र महिला

Rate this item
(0 votes)
गज़्ज़ा 15 हज़ार गर्भवती महिलाएं भुखमरी के कगार पर हैं: संयुक्त राष्ट्र महिला

यूएन वूमेन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ग़ज़्ज़ा में करीब 15,000 गर्भवती महिलाएं भुखमरी की कगार पर हैं। फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में 177,000 महिलाएँ चिकित्सा समस्याओं का सामना कर रही हैं।

ग़ज़्ज़ा में स्वास्थ्य पर अपनी हालिया रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र महिला ने खुलासा किया कि "गाजा में लगभग 15,000 गर्भवती महिलाएं भुखमरी के कगार पर हैं। गाजा में महिलाओं को कई चिकित्सीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें वृद्ध महिलाओं में गैर-संचारी रोग, कैंसर और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और पोषण शामिल हैं। अस्पतालों के ठीक से काम नहीं करने के कारण महिलाओं को चिकित्सा सेवाओं और आवश्यक दवाओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार 11 महीने से अधिक समय से चले युद्ध के परिणामस्वरूप गाजा में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पूरी तरह से नष्ट हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, "लगभग 84 प्रतिशत चिकित्सा सुविधाएं या तो क्षतिग्रस्त हो गई हैं या नष्ट हो गई हैं, और जहां चिकित्सा सेवाएं चालू हैं, वहां दवाओं, एम्बुलेंस, बुनियादी जीवन रक्षक आपूर्ति और पानी की भारी कमी है।"

फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में 177,000 महिलाएँ जीवन-घातक चिकित्सा समस्याओं का सामना कर रही हैं। इस संख्या में 162,000 महिलाएं मधुमेह, कैंसर, रक्तचाप, हृदय रोग जैसी गैर-संचारी बीमारियों का सामना कर रही हैं या हो सकती हैं। 15 हजार गर्भवती महिलाएं भुखमरी के कगार पर हैं. ज्ञात हो कि फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में इज़रायली आक्रमण के परिणामस्वरूप 41 हज़ार फ़िलिस्तीनियों की जान जा चुकी है जबकि 96 हज़ार से अधिक घायल हुए हैं।

 

 

 

 

 

Read 1 times