इजरायल के खिलाफ मिसाइल हमले अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगाए

Rate this item
(0 votes)
इजरायल के खिलाफ मिसाइल हमले अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने 1 अक्टूबर को इज़राइल के खिलाफ देश द्वारा शुरू किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के मद्देनजर ईरान के ऊर्जा व्यापार को लक्षित करते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ,अमेरिका ने 1 अक्टूबर को इज़राइल के खिलाफ देश द्वारा शुरू किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के मद्देनजर ईरान के ऊर्जा व्यापार को लक्षित करते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

राज्य विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, विभाग ईरानी पेट्रोलियम व्यापार में लगी छह संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है।

बयान में कहा गया है इस बीच, ट्रेजरी विभाग एक दृढ़ संकल्प जारी कर रहा है जो ईरानी अर्थव्यवस्था के पेट्रोलियम या पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में काम करने के लिए निर्धारित किसी भी व्यक्ति के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा।

बयान में कहा गया है इसके अतिरिक्त, ट्रेजरी 10 संस्थाओं को मंजूरी दे रही है और अमेरिका द्वारा नामित संस्थाओं नेशनल ईरानी ऑयल कंपनी या ट्रिलियंस पेट्रोकेमिकल कंपनी लिमिटेड के समर्थन में ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के शिपमेंट में शामिल होने के लिए अवरुद्ध संपत्ति के रूप में 17 जहाजों की पहचान कर रही है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक बयान में कहा कि उपरोक्त उपाय ईरान को उसके मिसाइल कार्यक्रमों का समर्थन करने और अमेरिका, उसके सहयोगियों और भागीदारों को धमकी देने वाले आतंकवादी समूहों को समर्थन प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वित्तीय संसाधनों से वंचित करने में मदद करेंगे।

Read 10 times