दुनिया में एक अरब से अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं: संयुक्त राष्ट्र

Rate this item
(0 votes)
दुनिया में एक अरब से अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और ओपीएचआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में जी रहे हैं, जिनमें से आधे बच्चे हैं। युद्धग्रस्त देशों में गरीबी तीन गुना हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की एक रिपोर्ट से पता चला है कि "दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं, जिनमें से आधे बच्चे हैं।" ओपीएचआई द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, "युद्धग्रस्त देशों में गरीबी तीन गुना हो गई है।" द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 2023 में सबसे अधिक युद्ध हुए हैं।

ज्यादातर पीड़ित बच्चे हैं

रिपोर्ट में बताया गया है कि "110 देशों के 1.6 अरब लोगों में से 1.1 अरब लोग बहुआयामी गरीबी से पीड़ित हैं।" गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि "18 साल से कम उम्र के 584 मिलियन लोग अत्यधिक गरीबी में जी रहे हैं, जो दुनिया भर में बच्चों की संख्या का 27.9 प्रतिशत है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 2.83% गरीब लोग उप-सहारा में हैं। अफ़्रीका और दक्षिण एशिया.

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं: संयुक्त राष्ट्र

ओपीएचआई की निदेशक सबीना अल-कैर ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि "युद्ध गरीबी कम करने के सभी प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं।" कुछ स्तर पर ये परिणाम स्वतः स्पष्ट हैं, हमें खेद है कि युद्धग्रस्त देशों में 455 मिलियन लोग एक सभ्य जीवन की तलाश कर रहे हैं और अपनी सुरक्षा के लिए डर रहे हैं, गरीबी कम करना और शांति स्थापित करना वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए सबसे कठिन चुनौतियाँ हैं। हालाँकि, यदि हम अपना संघर्ष जारी रखें तो हम शांति स्थापित करने में सफल हो सकते हैं।

गौरतलब है कि भारत में भी बड़ी संख्या में लोग बेहद गरीबी में जी रहे हैं. देश की 4.1 अरब आबादी में से 234 मिलियन लोग गरीबी से प्रभावित हैं। भारत के बाद पाकिस्तान, इथियोपिया, नाइजीरिया और कांगो को दुनिया के सबसे गरीब देशों में माना जाता है। इन पांच देशों में लगभग आधे या 1.1 अरब लोग गरीब हैं।

 

Read 0 times