दौरे हाज़िर में विद्यार्थियों के लिए मीडिया को समझना बहुत ज़रूरी

Rate this item
(0 votes)
दौरे हाज़िर में विद्यार्थियों के लिए मीडिया को समझना बहुत ज़रूरी

ईरान के शहर यज़्द में मीडिया साक्षरता के विशेषज्ञ ने (तलीया हुज़ूर) नामक सम्मेलन में छात्रों के एकत्रित समूह से बातचीत करते हुए कहा कि आधुनिक युग में छात्रों के लिए मीडिया को समझना अत्यंत आवश्यक है।

एक रिपोर्ट के अनुसार,मीडिया साक्षरता के विशेषज्ञ मोहम्मद हादी फ़ज़लुल्लाह नेज़ाद ने ईरान के शहर यज़्द में (तलिया हुज़ूर) नामक सम्मेलन में छात्रों के एकत्रित समूह को संबोधित करते हुए कहा,आप मीडिया युग के विद्वान हैं आज मीडिया प्रौद्योगिकी के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है और तकनीक ने बहुत प्रगति कर ली है।

उन्होंने आगे कहा,मीडिया और प्रौद्योगिकी की प्रगति का एक महत्वपूर्ण उदाहरण कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो कई मामलों में चमत्कार जैसा प्रतीत होता है।

मीडिया साक्षरता के इस विशेषज्ञ ने कहा,जो लोग ईश्वर पर विश्वास नहीं करते उन्हें कई बार ऐसा लगता है कि मनुष्य शायद विभिन्न क्षेत्रों में ईश्वरीय कार्य कर सकता है।

उन्होंने कहा,आपको आधुनिक मीडिया के विद्वानों के रूप में ऐसे प्रश्नों अपेक्षाओं और लोगों का सामना करना है जिनके विचार और मान्यताएँ पिछले दशकों के लोगों से बहुत अलग हैं, और आपको खुद को इस क्षेत्र के लिए तैयार करना होगा।

फ़ज़लुल्लाह नेज़ाद ने मीडिया की समझ को अत्यंत महत्वपूर्ण मानते हुए कहा,जनता का विद्वानों के साथ सीधा संपर्क आवश्यक है। आपकी कुछ जानकारी ज्ञान की अवधारणा से संबंधित है। जरूरी है कि आप इसकी इतिहास से जागरूक हों और तकनीकी दृष्टि से इसके बारे में जानें आपकी तकनीकी जानकारी स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों से अधिक होनी चाहिए।

आपको इसमें विशेषज्ञता प्राप्त होनी चाहिए क्योंकि आपको प्रशिक्षण देना है प्रशिक्षक तैयार करना है और माता पिता को यह सिखाना है कि इस खतरनाक युग में बच्चों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए।

Read 2 times