ग़ज़ा के क़साई के प्रति पश्चिमी दुनिया की नफ़रत में वृद्धि, नेतनयाहू से संबंधित विवादों पर नज़र

Rate this item
(0 votes)
ग़ज़ा के क़साई के प्रति पश्चिमी दुनिया की नफ़रत में वृद्धि, नेतनयाहू से संबंधित विवादों पर नज़र

न्यूयार्क टाइम्स ने नेतनयाहू को "बड़े ज़माने में छोटे आदमी" की संज्ञा दी है कि जो अपनी राजनीतिक स्थिति के भय से सही फ़ैसला नहीं ले सकता।

इस समय नेतनयाहू अमेरिका में हैं उनकी अमेरिका में उपस्थिति पर अमेरिकियों ने आपत्ति जताई है। नेतनयाहू की कमज़ोरी, नेतनयाहू को लेकर अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में मौजूद तनाव में वृद्धि और इस्राईली राजनेताओं के मध्य मतभेदों में घोर वृद्धि इस घृणित व्यक्ति से संबंधित न्यूयार्क टाइम्स की कुछ ख़बरें हैं जिन पर पार्सटुडे ने एक नज़र डाली है।

अमेरिकी कांग्रेस में नेतनयाहू के भाषण का बड़े पैमाने पर बहिष्कार किया गया

अलजज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल के प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू ने ऐसी स्थिति में अमेरिकी कांग्रेस में भाषण दिया है जब ग़ज़ा युद्ध और फ़िलिस्तीनियों के नस्ली सफ़ाये के कारण विस्तृत पैमाने पर अमेरिकी प्रतिनिधियों ने उनका बहिष्कार किया है।

 

 ज़ायोनी प्रधानमंत्री ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में भाषण दिया। अपेक्षा है कि आज गुरूवार को वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भेंटवार्ता करेंगे। अलबत्ता इस प्रकार की ख़बरें भी आ रही हैं कि वे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाक़ात करने वाले हैं परंतु अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह मुलाक़ात होगी या नहीं।

नेतनयाहू के भाषण से पहले अमेरिकी यहूदियों ने जमा होकर विरोध प्रदर्शन किया

समाचार एजेन्सी इस्ना की रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल हथियार भेजे जाने का विरोधी यहूदियों का गठबंधन पिछले मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के भीतर जमा हुआ था और उसने ग़ज़ा जंग बंद करने और इसी प्रकार इस्राईल हथियारों के भेजे जाने को बंद करने की मांग की थी।

प्रदर्शनकारी कांग्रेस की इमारत में दाख़िल हो गये और उन्होंने ज़ायोनी सरकार के प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू के भाषण के ख़िलाफ़ धरना प्रदर्शन किया। इसी प्रकार प्रदर्शनकारियों ने फ़िलिस्तीन की आज़ादी, ग़ज़ा जंग बंद करने और ज़ायोनी सरकार के लिए हथियारों को भेजे जाने को बंद करने की मांग की है।

अमेरिकी कांग्रेस के सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर- बितर करने का प्रयास किया और कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार भी किया।  

ग़ज़ा जंग के विरोधी मंगलवार को वाशिंग्टन में उस होटल के बाहर जमा हुए जिसमें नेतनयाहू रूके थे और उन्होंने नेतनयाहू को अपराधी की संज्ञा दी। जंग विरोधी गुट ने अपना चेहरा ढ़क रखा था और इसी प्रकार इन विरोधियों ने अमेरिकी कांग्रेस की इमारत की सीढ़ियों पर चढ़कर नेतनयाहू के ख़िलाफ़ नारा लगाया। प्रदर्शनकारियों ने युद्धापराध और मानवता के ख़िलाफ़ अपराध करने के कारण इस्राईली प्रधानमंत्री को गिरफ़्तार करने की मांग की।

एनबीसी के अनुसार बुधवार को वाशिंग्टन में होने वाले प्रदर्शनों में वाशिंग्टन से बाहर के हज़ारों लोगों ने भी भाग लिया।

यह ऐसी स्थिति में है जब ज़ायोनी प्रदर्शनकारियों ने भी मंगलवार को तेलअवीव में अयालून सड़क को बंद करके बंदियों की आज़ादी और क़ैदियों की रिहाई और उनके आदान- प्रदान की मांग की।

बर्नी सेन्डर्ज़ः अमेरिकी कांग्रेस में भाषण देने के लिए नेतनयाहू को आमंत्रित करना शर्म की बात है।

एसोशिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सिनेटर बर्नी सेन्डर्ज़ ने बल देकर कहा कि अमेरिकी कांग्रेस में भाषण देने के लिए नेतनयाहू को बुलाना शर्म की बात है। साथ ही उन्होंने इस ओर संकेत किया कि संभवतः अंतरराष्ट्रीय अदालत शीघ्र ही नेतनयाहू की गिरफ़्तारी का आदेश जारी करेगी।

उन्होंने कहा कि नैतिक दृष्टि से यह सही नहीं है कि हम ग़ज़ा संकट को छोड़ और उसकी अनदेखी कर दें विशेषकर इसलिए कि अमेरिका में जो टैक्स दिया जाता है वह इस जंग में ख़र्च हो रहा है। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि आज पहली बार इस युद्धापराधी को अमेरिकी कांग्रेस में भाषण देने का गौरव प्रदान किया जा रहा है।

इससे पहले भी बर्नी सेन्डर्ज़ ने कहा था कि नेतनयाहू युद्धापराधी हैं और अमेरिकी कांग्रेस में ज़ायोनी प्रधानमंत्री के भाषण कार्यक्रम में वे निश्चितरूप से मौजूद नहीं रहेंगे। बर्नी सेन्डर्ज़ ने अमेरिकी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के प्रमुख को यह स्पष्टीकरण देना चाहिये कि लगभग 39 हज़ार फ़िलिस्तीनियों की हत्या के ज़िम्मेदार को अमेरिकी कांग्रेस में बुलाने का कारण क्या है।

नेतनयाहू बड़े ज़माने का छोटा आदमी

समाचार एजेन्सी इस्ना की रिपोर्ट के अनुसार समाचार पत्र न्यूयार्क टाइम्स के विश्लेषक थॉमस फ़्रेडमेन ने ज़ायोनी प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू की अमेरिका यात्रा की ओर संकेत करते हुए एक लेख में नेतनयाहू को" बड़े ज़माने में छोटे आदमी" की संज्ञा दी है और लिखा है कि अपनी राजनीतिक स्थिति के भय से वह सही फ़ैसला नहीं ले सकता।

 

अमेरिका में नेतनयाहू से ज़ायोनी बंधकों के परिवारों की मुलाक़ात में हिंसा

फ़िलिस्तीन की समा न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार नेतनयाहू ने मंगलवार को कुछ ज़ायोनी और अमेरिकी नागरिकों के बंधकों के परिजनों से भेंट की परंतु यह मुलाक़ात बंधकों के परिजनों के विरोध और हंगामे के साथ ख़त्म हो गयी। इस न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार नेतनयाहू ने इस मुलाक़ात में कहा था कि हमास पर सैनिक दबाव डाला जाना चाहिये और यह गुट जो भी शर्त लगाये उसे स्वीकार नहीं करना चाहिये। नेतनयाहू यह बात कह ही रहे थे कि ज़ायोनी बंधक के परिवार ने उनकी बात काट कर उनका कड़ा विरोध किया।

लैपिडः नेतनयाहू को हमास के साथ शांति समझौते को क़बूल करना चाहिये

मंगलवार को अलजज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार ज़ायोनी सरकार के मंत्रिमंडल के विरोधी व विपक्षी धड़े के प्रमुख यायिर लैपिड ने नेतनयाहू से मांग की है कि उन्हें अमेरिकी कांग्रेस में भाषण के दौरान उस समझौते को क़बूल करना चाहिये जिसके अंतर्गत ज़ायोनी बंदी आज़ाद हो जायेंगे। उन्होंने इस बारे में सोशल मंच एक्स पर अपने निजी पेज पर लिखा कि नेतनयाहू को चाहिये कि हमास के साथ शांति समझौते को स्वीकार करें।

 

लैपिड ने एक अन्य संदेश में लिखा है कि नेतनयाहू ने इस समय अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन के उत्तरी क्षेत्रों को अपनी हाल पर छोड़ दिया है और इन क्षेत्रों में रहने वाले बहुत से लोगों ने लेबनान के हिज़्बुल्लाह के हमलों के भय से महीनों से अपने घरों को छोड़ दिया है।

गेन्ट्सः नेतनयाहू जानबूझ कर हमें पराजय की ओर ले गये

समाचार एजेन्सी तस्नीम की रिपोर्ट के अनुसार ज़ायोनी मंत्रिमंडल के पूर्व घटक बेनी गैंन्ट्स ने भी मंगलवार को अपने भाषण में नेतनयाहू पर आरोप लगाया कि वह जानबूझकर इस्राईल को पराजय की ओर ले गये।

Read 55 times