रमजान का महीना खुद को नैतिकता के गहनों से सजाने का महीना है: इमाम जुमा नजफ अशरफ

Rate this item
(0 votes)
रमजान का महीना खुद को नैतिकता के गहनों से सजाने का महीना है: इमाम जुमा नजफ अशरफ

हुज्जत अल-इस्लाम वा मुस्लिमीन सैयद सद्र अल-दीन कबानची ने कहा: रमज़ान का महीना खुद को नैतिकता से सुशोभित करने का महीना है और यही कारण है कि नैतिकता के विद्वान इस महीने को आत्म-प्रशिक्षण के लिए एक नए साल की शुरुआत कहते हैं।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, नजफ अशरफ जुमा हुजतुल इस्लाम वा मुस्लिमीन के इमाम सैयद सदरुद्दीन कबानची ने कल अपने शुक्रवार के प्रार्थना उपदेश में कहा: बिडेन ने इस सप्ताह अपने एक भाषण में कहा है कि हमने मध्य पूर्व पर अपना नियंत्रण बढ़ा दिया है। .ईरान के खतरों को नियंत्रित करने के लिए किया गया है।

उन्होंने कहा: बिडेन के अनुसार, यमन के खिलाफ युद्ध में अमेरिका के समर्थन का उद्देश्य आईएसआईएस का पूर्ण समर्थन, क्षेत्रीय देशों के राष्ट्रपतियों को उखाड़ फेंकना और नए राष्ट्रपतियों का चुनाव, रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करना है। गाजा के खिलाफ युद्ध। इजराइल के लिए मजबूत समर्थन है और ईरान के खतरे को नियंत्रित करने का प्रयास है।

हिज्जत अल-इस्लाम वा अल-मुसलमीन कबान्ची ने कहा: यद्यपि अमेरिका की नीति और विचारधारा पूरी दुनिया पर हावी होने की है, लेकिन सच्चाई यह है कि हम एक ऐसे दौर में हैं जहां राष्ट्र जाग गए हैं और इस्लाम के मार्गदर्शन में उनकी स्वतंत्रता शुरू हो गई है।

इमाम जुमा नजफ अशरफ ने अपने उपदेश के दूसरे भाग में कहा: अल्लाह के दूत, भगवान उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, उन्होंने शाबान के आखिरी शुक्रवार को अपना उपदेश देते हुए 15 शैक्षिक और नैतिक मुद्दों का उल्लेख किया। सलीम ने निम्नलिखित बातों का उल्लेख किया इस उपदेश में:

  1. भगवान आपको उपवास करने में मदद करें, 2. अल्लाह आपको कुरान पढ़ने में सक्षम बनाए, 3. कयामत के दिन रोजा रखते हुए भूख और प्यास को याद रखें। 4- गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें और दान दें। 5- अपने बड़ों का सम्मान करें. 6- छोटों पर दया करें. 7- दयालु बनो. 8- अपनी ज़ुबान को क़ाबू में रखें, 9- अपनी आँखों को वर्जनाओं से बचाएं। 10- जिन बातों को सुनना जायज़ नहीं है उनसे बचो, 11- अनाथों से सहानुभूति रखो. 12- अल्लाह से तौबा करो। 13- ईश्वर से प्रार्थना करें. 14- इस्तिग़फ़ार के ज़रिए अपने आप को जहन्नम की आग से बचाएं। 15- लंबे सजदे से अपने गुनाहों का बोझ हल्का करें।

उन्होंने कहा: यह सब दर्शाता है कि रमज़ान का महीना खुद को नैतिक आभूषणों से सजाने का महीना है और यही कारण है कि नैतिकता के विद्वान इस महीने को आत्म-प्रशिक्षण के लिए एक नए साल की शुरुआत कहते हैं और कहते हैं। रमज़ान का महीना इस बात का प्रतीक है वर्ष की शुरुआत उन लोगों के लिए है जो पूजा और दासता का मार्ग तय करना चाहते हैं और इस महान मार्ग पर चलना चाहते हैं।

Read 30 times