ईरान ने संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण कन्वेंशन की अध्यक्षता ग्रहण कर ली

Rate this item
(0 votes)
ईरान ने संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण कन्वेंशन की अध्यक्षता ग्रहण कर ली

इस्लामी गणतंत्र ईरान ने संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण कन्वेंशन की अध्यक्षता ग्रहण कर ली है।

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ईरान के स्थायी प्रतिनिधि अली बहरीनी ने इस कन्वेंशन की पहली बैठक में अपनी अध्यक्षता के दौरान ईरान की योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहाः इस्लामी गणतंत्र ईरान, शांति प्रिय और युद्ध और हिंसा के विरोधी देशों के साथ मिलकर सामूहिक विनाश के हथियारों विशेषकर परमाणु हथियारों के उन्मूलन के माध्यम से विश्व शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देगा।

विश्व निरस्त्रीकरण कन्वेंशन की स्थापना 1978 में हुई थी। यह निरस्त्रीकरण के क्षेत्र में एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय वार्ता संस्था है, जो इस क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय संधियों पर बातचीत करने और निष्कर्ष निकालने के लिए ज़िम्मेदार है।

निरस्त्रीकरण कन्वेंशन ने जैविक निरस्त्रीकरण कन्वेंशन (बीडब्ल्यूसी) और व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) सहित कई अंतरराष्ट्रीय निरस्त्रीकरण संधियों पर वार्ता की और उन्हें अंतिम रूप दिया।

ईरान ने निरस्त्रीकरण कन्वेंशन की अध्यक्षता के दौरान, परमाणु हथियार धारकों के दायित्वों का कार्यान्वयन, परमाणु हथियारों की प्रतिस्पर्धा का अंत और मध्यपूर्व को सामूहिक विनाश के हथियारों से मुक्त करने जैसे लक्ष्यों का निर्धारण किया है।

Read 27 times