इस साल का अल-कुद्स दिवस एक अलग तरह का होगा

Rate this item
(0 votes)
इस साल का अल-कुद्स दिवस एक अलग तरह का होगा

इस्लामिक क्रांति के संस्थापक, हज़रत इमाम खुमैनी (आरए) का उद्देश्य, रमज़ान के आखिरी शुक्रवार को अल-कुद्स के दिन के रूप में नामित करना, मुस्लिम उम्माह की नज़र में फिलिस्तीन मुद्दे को जीवित करना था।

अल-कुद्स दिवस वास्तव में फिलिस्तीन के जीवन का नाम है और हज़रत इमाम खुमैनी (आरए) ने आखिरी शुक्रवार को अल-कुद्स दिवस के रूप में बुलाया और इस्लामी उम्माह के दिमाग में फिलिस्तीन मुद्दे को हमेशा के लिए पुनर्जीवित कर दिया।

  अल-कुद्स दिवस ने साबित कर दिया कि फिलिस्तीनी लोग अकेले नहीं हैं। हम उनके दुःख-दर्द में बराबर के भागीदार हैं। हम तब तक चीन से नहीं बैठेंगे जब तक सभी फ़िलिस्तीनी शरणार्थी अपने घर नहीं लौट जाते।

आज यरूशलम को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से पहली चुनौती इजराइल की कब्जा करने वाली ज़ायोनी सरकार को औपचारिक रूप से मान्यता देना है। दूसरी चुनौती येरूशलम की आबादी और पहचान को ख़त्म कर इसे यहूदी बनाना है. तीसरी चुनौती यरूशलेम और अल-अक्सा मस्जिद में पवित्र स्थानों का अपमान और अपवित्रता है, जबकि चौथी चुनौती सेंचुरी डील है और पांचवीं चुनौती पश्चिमी जॉर्डन का इज़राइल में एकीकरण है। और छठी चुनौती है गाजा के उत्पीड़ित लोगों का नरसंहार.

संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल अपने सहयोगी अरब शासकों के साथ पिछले 74 वर्षों से फिलिस्तीनी मुद्दे को दबाने की असफल साजिश रच रहे हैं, लेकिन फिलिस्तीनी मुद्दा दिन-ब-दिन प्रमुख होता जा रहा है और इस संबंध में संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के प्रयास असफल रहा।

अल-कुद्स दिवस के अवसर पर, हमें यरूशलेम और फिलिस्तीन मुद्दे पर दृढ़ और दृढ़ विश्वास है, और हम यह भी मानते हैं कि यरूशलेम अपने असली उत्तराधिकारियों को मिलेगा और भटकते फिलिस्तीनी एक दिन जीत के साथ अपने वतन लौटेंगे। इच्छा ईश्वर की कृपा हो।

गाजा पर ज़ायोनी आक्रमण और वैश्विक स्तर पर इज़राइल के खिलाफ पाए गए दुःख और गुस्से और बड़ी रैलियों, कुद्स इंतिफादा की व्यापक और बढ़ती सफलताओं और फिलिस्तीनियों के जोरदार संघर्ष के साथ, इस वर्ष का विश्व अल-कुद्स दिवस एक अलग दिन है। इस्लामी दुनिया के इतिहास में यह घटना पवित्र दिन होगी।

इसलिए भी कि अस्थायी और नकली ज़ायोनी सरकार की सैन्य शक्ति का भ्रम टूट गया है और स्वयं ज़ायोनी भी इस तथ्य को स्वीकार करते हैं और ऐसी परिस्थितियों में मुस्लिम उम्माह और फ़िलिस्तीनी राष्ट्र के संघर्ष के इतिहास में इस बार का दिवस मनाया जाता है। अल-कुद्स का एक विशेष महत्व है।

अल-अक्सा मस्जिद खतीब अल-शेख इकरामा साबरी ने अपने एक बयान में कहा कि कुद्स आज़ाद होगा और फ़िलिस्तीनी लोग अलर्ट पर हैं।

अल-अक्सा मस्जिद खतीब ने कहा कि अल-अक्सा मस्जिद अपनी इस्लामी और फिलिस्तीनी पहचान के कारण हमेशा इजरायल के हमले का शिकार रही है क्योंकि ज़ायोनी सरकार इस पहचान को खत्म करना चाहती थी।

स्टैजमैट फ्रंट से जुड़े पर्यवेक्षकों का कहना है कि फ़िलिस्तीनी सरकार हिज़्बुल्लाह के रॉकेटों से अपनी रक्षा नहीं कर सकती है और पिछले 6 महीनों से वह एक समूह को हरा नहीं पाई है, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ रहा है और वह गाजा के दलदल में है। बुरी तरह फंस चुका है और वहां से निकलने की पुरजोर कोशिश कर रहा है तो वह कैसे सैन्य बल के जरिए अपने कैदियों को स्टैजमैट फ्रंट के मुजाहिदीन की जेल से छुड़ा सकता है.

 

Read 20 times