बातचीत के लिए हमास की शर्तें, इस्माइल हानियेह

Rate this item
(0 votes)
बातचीत के लिए हमास की शर्तें, इस्माइल हानियेह

हमास के प्रमुख इस्माइल हानियेह ने इस बात पर जोर दिया है कि जो भी बातचीत होगी उसमें गाजा में स्थायी युद्धविराम और कब्जे वाले ज़ायोनी बलों की पूर्ण वापसी शामिल होनी चाहिए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्माइल हनियेह ने इस बात पर जोर दिया है कि बातचीत में गाजा में स्थायी युद्धविराम और यहां से कब्जा करने वाले सैनिकों की पूर्ण वापसी शामिल होनी चाहिए।

इस रिपोर्ट के मुताबिक कल इस्माइल हानियेह और मध्यस्थों के बीच काहिरा वार्ता को लेकर कई बार टेलीफोन पर बातचीत हुई.

बताया गया है कि इस्माइल हनियेह ने टेलीफोन पर बातचीत में मध्यस्थों से आग्रह किया है कि जो भी बातचीत हो, उसमें स्थायी युद्धविराम, गाजा से कब्जे वाले ज़ायोनी सैनिकों की पूर्ण वापसी और फिलिस्तीनी शरणार्थियों की उनके क्षेत्रों में बिना शर्त वापसी शामिल होनी चाहिए। मुझे शामिल होना चाहिए.

गौरतलब है कि काहिरा में हमास और ज़ायोनी सरकार के बीच संघर्ष विराम और कैदियों की अदला-बदली को लेकर मार्च में बातचीत शुरू हुई थी, जो पिछले गुरुवार को बिना किसी नतीजे के ख़त्म हो गई। फ़िलिस्तीनी स्थिरीकरण मोर्चा के नेताओं का कहना है कि ज़ायोनी सरकार ने अब तक काहिरा वार्ता में दिखाया है कि वह युद्ध को रोकना नहीं चाहती है और ज़ायोनी सरकार फ़िलिस्तीनियों को कोई सुविधा दिए बिना अपने युद्धबंदियों को मुक्त करने का प्रयास कर रही है जैसे-जैसे वार्ता रुकती रही, हमास प्रतिनिधिमंडल ने अप्रत्यक्ष वार्ता छोड़ दी और परामर्श के लिए फ़िलिस्तीन लौट आया।

Read 17 times