गाजा युद्धविराम के बारे में परस्पर विरोधी बयान

Rate this item
(0 votes)
गाजा युद्धविराम के बारे में परस्पर विरोधी बयान

मिस्र के सूत्रों ने घोषणा की है कि काहिरा में गाजा युद्धविराम को लेकर बातचीत में प्रगति हुई है, जबकि एक वरिष्ठ फिलिस्तीनी अधिकारी का कहना है कि युद्धविराम को लेकर बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है.

फ़िलिस्तीन की समा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मिस्र के सूत्रों ने घोषणा की है कि काहिरा में गाजा युद्धविराम को लेकर बातचीत में प्रगति हुई है. मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर अल-क़ायरा न्यूज़ चैनल को बताया कि गाजा में युद्धविराम के बुनियादी मुद्दों पर सभी पक्ष सहमत हो गए हैं और हमास और कतर के बीच वार्ताकार काहिरा छोड़ चुके हैं जो दो दिन बाद लौटेंगे मसौदे को अंतिम रूप दें और बातचीत के साथ आगे बढ़ें।

इस दौरान विभिन्न पक्षों के बीच मंत्रणा का दौर भी जारी रहेगा. इस संबंध में मिस्र के संवाददाताओं के सिंडिकेट के प्रमुख ज़िया रिशवान ने कहा है कि उन्होंने काहिरा में जो देखा उसकी पुष्टि करते हैं और समझौते पर हस्ताक्षर होने वाले हैं।

दूसरी ओर, एक वरिष्ठ फ़िलिस्तीनी अधिकारी का कहना है कि वार्ता में कोई प्रगति नहीं हुई है और ज़ायोनी सूत्रों द्वारा किए जा रहे दावों का उद्देश्य धोखाधड़ी और स्व-निर्मित दावे हैं। उन्होंने कहा कि हासिल की गई किसी भी प्रगति की घोषणा फ़िलिस्तीनी स्रोतों के माध्यम से की जाएगी। अभी तक संयुक्त राज्य अमेरिका, ज़ायोनी सरकार और हमास आंदोलन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Read 20 times