ईरान और पाकिस्तान के राष्ट्रपति की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस - दोनों देशों के बीच 8 क्षेत्रों में एमओयू पर हस्ताक्षर

Rate this item
(0 votes)
ईरान और पाकिस्तान के राष्ट्रपति की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस - दोनों देशों के बीच 8 क्षेत्रों में एमओयू पर हस्ताक्षर

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि वह गाजा के लोगों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान के लोगों को सलाम करते हैं.

पाकिस्तान से मिली खबर के मुताबिक, ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि गाजा के लोगों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान के लोगों को बधाई, गाजा के लोगों का नरसंहार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद गाजा के मुद्दे पर अपनी जिम्मेदारियां नहीं निभा रही है, गाजा के लोगों को एक दिन उनका अधिकार और न्याय मिलेगा.

इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने ईरान के राष्ट्रपति अयातुल्ला इब्राहिम रईसी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि आज हमारी बेहतरीन चर्चा हुई, हमारे बीच धर्म, सभ्यता, निवेश और सुरक्षा के रिश्ते हैं.

शाहबाज शरीफ ने कहा कि सभी क्षेत्रों पर विस्तृत चर्चा हुई, ईरान और पाकिस्तान के रिश्ते सिर्फ 76 साल से नहीं हैं, पाकिस्तान को सबसे पहले ईरान ने मान्यता दी थी. उन्होंने कहा कि ईरान के माननीय राष्ट्रपति न्यायशास्त्र और कानून के विशेषज्ञ हैं, गाजा पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन किया जा रहा है और संयुक्त राष्ट्र चुप है।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान से जुड़ी ईरानी शायर की कविताएं भी पढ़ीं.

इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रायसी इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री आवास पहुंचे और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका स्वागत किया। ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रायसी को इस्लामाबाद स्थित प्रधान मंत्री आवास पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

पाकिस्तान और ईरान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह इस्लामाबाद में आयोजित किया गया, जिसमें प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने भाग लिया। पाकिस्तान और ईरान ने 8 क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

पाकिस्तान और ईरान के बीच एक संयुक्त आर्थिक मुक्त क्षेत्र को मंजूरी दी गई जबकि नागरिक मामलों में न्यायिक मामलों पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

पाकिस्तान और ईरान के बीच सुरक्षा सहयोग समझौते, पशु चिकित्सा और पशु स्वास्थ्य समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

Read 63 times