ईरान राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा महत्वपूर्ण

Rate this item
(0 votes)
ईरान राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा महत्वपूर्ण

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने ईरान के राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा को ऐतिहासिक और दोनों पड़ोसी देशों के उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक बताया है.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने इस्लामाबाद में ईरान के राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर एक साक्षात्कार में कहा है कि सैयद इब्राहिम रायसी की पाकिस्तान यात्रा दोनों देशों के लिए शांति और दोस्ती का संदेश है.

उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा होगी क्योंकि श्री रईसी हाल के आम चुनावों और नई सरकार के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने 1984 में तत्कालीन राष्ट्रपति अयातुल्ला अली खामेनेई की ऐतिहासिक पाकिस्तान यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ''श्री की यात्रा को लेकर पाकिस्तानी लोगों में जो उत्साह और उत्साह पाया गया और यह उनकी अभिव्यक्ति है.'' पड़ोसी देश की सभ्यता एवं संस्कृति से प्रेम एवं लगाव।

उन्होंने कहा कि ईरान और पाकिस्तान के लंबे समय से चले आ रहे पड़ोस, गहरे जनसंपर्क, ऐतिहासिक, धार्मिक, सामाजिक और भौगोलिक समानताएं उनके संबंधों की स्थिरता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा कि इस यात्रा के परिणाम पाकिस्तान के लिए सकारात्मक और रचनात्मक होंगे और हमारा मानना ​​है कि ईरान के राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा दोनों देशों के देशों के लिए शांति और दोस्ती का संदेश है और इन दोनों की दोस्ती और निकटता है। यह क्षेत्र के दो देशों में प्रगति और समृद्धि लाएगा।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान के नेता व्यापक और रचनात्मक वार्ता करेंगे, जिसमें व्यापक सहयोग, नई परियोजनाएं और पिछले समझौतों की समीक्षा शामिल होगी.उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डॉ रायसी की पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के लिए आपसी सांस्कृतिक, आर्थिक, संचार और व्यापार सहयोग को बढ़ावा देने और एक-दूसरे की आर्थिक क्षमताओं से लाभ उठाने के नए क्षितिज खुलेंगे।

Read 18 times