नई संसद की गतिविधियां शुरु और पारगमन में 56.5 प्रतिशत की वृद्धि

Rate this item
(0 votes)
नई संसद की गतिविधियां शुरु और पारगमन में 56.5 प्रतिशत की वृद्धि

अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में स्वीकार किया कि 600 प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद ईरान का तेल निर्यात 20 लाख बैरल प्रतिदिन से ज़्यादा हो गया है।

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने एक रिपोर्ट में यह भी एलान किया है कि कुल वैश्विक उत्पादन में कमी के बावजूद, जनवरी 2024 की शुरुआत से अप्रैल 2024 तक ईरान के कच्चे इस्पात उत्पादन में 7.2 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई।

ईरान की बारहवीं संसद की गतिविधियां शुरु

ईरान की संसद मजलिसे शूराए इस्लामी का बारहवां सत्र निर्वाचित प्रतिनिधियों और राष्ट्रीय और सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में शुरू हुआ।

उद्घाटन समारोह में इस्लामी क्रांति के वरिष्ठ नेता आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनेई का संदेश पढ़ा गया, जिसमें अन्य पालिकाओं के साथ संसद की सहानुभूतिपूर्ण चर्चा पर ज़ोर दिया गया।

ईरान की संसद मजलिसे शूराए इस्लामी में उपस्थित निर्वाचित सदस्यों ने संविधान के अनुच्छेद 67 के आधार पर प्रतिनिधित्व, ज़िम्मेदारियों, अमानतों की अदाएगी और धर्मपरायणता के कर्तव्यों का पालन करने की शपथ ली।

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया शुरु

पूरे ईरान के राज्यपालों और गवर्नर्स को संबोधित करते हुए एक पत्र में, ईरान के गृहमंत्री अहमद वाहिदी ने 14वें राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी किया।

ईरान के राष्ट्रपति की शहादत के बाद, 28 जून 2024 को मध्यावधि राष्ट्रपति चुनाव होंगे।

ईरान के रास्ते विदेशी पारगमन में 56.5 प्रतिशत की वृद्धि

ईरान कस्टम विभाग का कहना है: पिछले 2 महीनों में ईरान के रास्ते विदेशी पारगमन 56.5 प्रतिशत बढ़कर 3.641 मिलियन टन हो गया।

इस अवधि के दौरान, विदेशी पारगमन की सबसे बड़ी मात्रा ईरान के पश्चिम में परवेज़खान कस्टम सीमा से थी जिसकी मात्रा 17 लाख 1 हज़ार टन थी।तेहरान में विदेशी राजदूतों ने शहीदों की स्मारक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए

ईरान में रहने वाले विदेशी मिशनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के कार्यालयों के राजदूतों और प्रमुखों ने विदेश मंत्रालय में हाज़िर होकर ईरान के राष्ट्रपति शहीद सैयद इब्राहीम रईसी, विदेशमंत्री शहीद हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और उनके शहीद साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित किया और ईरान के राष्ट्रपि और विदेशमंत्री के साथ अपनी ख़ास मुलाक़ातों और यादों का ज़िक्र किया और उनको भावभीनी श्रद्धांजलि पेश की।

यूरोप के लिए ईरानी पिस्तों के निर्यात में 17 प्रतिशत का इज़ाफ़ा

यूरोपीयन स्टैटिसटिकल सेन्टर (European Statistical Center) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस वर्ष की पहली तिमाही में यूरोपीय संघ को ईरानी पिस्ता निर्यात में 17 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई और अब यह 34 मिलियन यूरो तक पहुंच गया है। जर्मनी ईरानी पिस्ते का सबसे बड़ा ख़रीदार है।

क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा के लिए ईरान की कोशिशें

ईरान के कार्यवाहक विदेशमंत्री अली बाक़िरी ने विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान की शहादत के बाद कहा कि ईरान क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा की कोशिशें जारी रखेगा और अपने पड़ोसियों के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापक बातचीत का दायरा बढ़ाएगा।

ईरान के साथ अपने भाईचारे के रिश्ते को कमजोर नहीं होने देगें: जनरल आसिम मुनीर

इस्लामी गणतंत्र ईरान के चीफ़ आफ़ आर्मी स्टाफ़ मेजर जनरल मुहम्मद बाक़िरी से टेलीफ़ोनी बातचीत में पाकिस्तानी सेना के कमांडर जनरल आसिम मुनीर ने कहा: पाकिस्तान सरकार, सशस्त्र बल और जनता, हमेशा दोनों देशों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ रही है और हर स्तर पर ईरान की सरकार, राष्ट्र और सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं और बाहरी लोगों को कभी भी आपसी संबंधों और भाईचारे के नाते को ख़राब करने की इजाज़त नहीं देंगे।

प्रतिबंधों के बावजूद ईरान के तेल निर्यात में बढ़ोत्तरी

ईरान के पेट्रोलियम मंत्री जवाद औजी का कहना है: अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में स्वीकार किया है कि ईरान के तेल निर्यात के ख़िलाफ़ 600 प्रतिबंध लगाने के बावजूद, तेल उत्पाद का निर्यात 3 लाख बैरल प्रति दिन से बढ़कर 20 लाख बैरल प्रति दिन से अधिक हो गया है।

इस बारे में ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में लिखा: ईरान का तेल निर्यात पिछले 6 वर्षों में उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है और इस उत्पादन से ईरान को 35 अरब डॉलर की इनकम हुई।

वैश्विक उत्पादन में कमी के बावजूद ईरान के इस्पात उत्पादन में 7 प्रतिशत का इज़ाफ़ा

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने एक रिपोर्ट में यह भी एलान किया है कि कुल वैश्विक उत्पादन में कमी के बावजूद, जनवरी 2024 की शुरुआत से अप्रैल 2024 तक ईरान के कच्चे इस्पात उत्पादन में 7.2 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई।

ईरान ने लगभग 1 करोड़ 3 लाख टन कच्चे इस्पात का उत्पादन किया है जो दुनिया के 71 वैश्विक इस्पात उत्पादक देशों में टॉप 10 देशों में शामिल है।

Read 78 times