फिलिस्तीन को स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड ने दी अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता

Rate this item
(0 votes)
फिलिस्तीन को स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड ने दी अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता

ग़ज़्ज़ा में ज़ायोनी सेना की ओर से 7 महीने से अधिक समय से जारी क़त्ले आम और रफह में हालिया नरसंहार के बीच यूरोपीय यूनियन के तीन देशों स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड ने फिलिस्तीन को अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता दे दी है जिस पर अवैध राष्ट्र इस्राईल भड़क गया है।

इस्राईल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच यूरोपीय संघ (ईयू) के कुछ सदस्य देशों ने मंगलवार को औपचारिक रूप से फिलिस्तीन राज्य को मान्यता दे दी है। जिन देशों ने फिलिस्तीन को मान्यता दी है, उनमें स्पेन, नॉर्वे, आयरलैंड शामिल है। यूरोपीय देशों की इस कार्रवाई से इस्राईल पर दबाव बढ़ सकता है।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने इस कदम को एक ऐतिहासिक निर्णय बताया। उन्होंने कहा कि इसका एक ही लक्ष्य है कि फिलिस्तीनी नागरिक शांति प्राप्त करें। आयरलैंड के प्रधानमंत्री साइमन हैरिस ने कहा कि इससे दुनिया में एक संदेश जाता है कि आप दो राज्य समाधान के लिए इस तरह के कदम उठा सकते हैं। यूरोपीय संघ के सदस्य माल्टा और स्लोवेनिया ने भी पुष्टि की है कि वे भी ऐसा कुछ कर सकते हैं पर तुरंत नहीं। बता दें, संयुक्त राष्ट्र में प्रतिनिधित्व करने वाले 190 से अधिक देशों में से लगभग 140 देश पहले ही फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता दे चुके हैं।

Read 86 times