दुनिया ने ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति का सम्मान व सराहना की

Rate this item
(0 votes)
दुनिया ने ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति का सम्मान व सराहना की

हेलीकाप्टर हादसे में शहीद होने वाले ईरान के राष्ट्रपति सैयद मोहम्मद इब्राहीम रईसी, विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और उनके साथ शहीद होने वालों के सम्मान में राष्ट्रसंघ की महासभा ने गुरूवार को न्यूयार्क में एक कार्यक्रम आयोजित किया।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस और विश्व के विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों ने ईरान में शहीद होने वालों के सम्मान में खड़े होकर एक मिनट का मौन रखा।

राष्ट्रसंघ की महासभा के प्रमुख डेनिस फ्रांसिस ने इस कार्यक्रम में कहा कि मेरा दायित्व है कि 19 मई को हेलीकाप्टर दुर्घटना में शहीद होने वाले ईरान के राष्ट्रपति की याद में कार्यक्रम आयोजित करूं।

राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी इस कार्यक्रम में कहा कि सैयद इब्राहीम रईसी ने संवेदनशील समय में ईरान, क्षेत्र और दुनिया का मार्गदर्शन किया।

गुट निरपेक्ष आंदोलन के देशों ने भी इस कार्यक्रम में ईरानी सरकार और लोगों से सहानुभूति जताई और एलान किया कि ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति और विदेशमंत्री ने गुट निरपेक्ष आंदोलन के देशों के साथ लेनदेन और सहयोग को मज़बूत बनाने में प्रभावी भूमिका निभाई।

इस्लामी गणतंत्र ईरान ने इस्लामी क्रांति के सर्वोच्च नेता के मार्गदर्शन में विकासशील देशों के साथ सहयोग को मज़बूत बनाने में प्रभावी व महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राष्ट्रसंघ में अफ़्रीक़ी देशों के गुट ने भी ईरानी सरकार और राष्ट्र से सहानुभूति जताते हुए एलान किया कि राष्ट्रपति रईसी और विदेशमंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान ने ईरान और अफ्रीक़ी देशों के साथ संबंधों और सहयोग को मज़बूत बनाने में रचनात्मक व उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

इसी मध्य राष्ट्रसंघ में इस्लामी देशों के सहयोग संगठन ओआईसी की ओर से प्रतिनिधि के रूप में पाकिस्तान के राजदूत ने भी ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी और दिवंगत विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान की सराहना व प्रशंसा की।

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी, विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल रविवार 19 मई को पूर्वी आज़रबाइजान की यात्रा पर गया था। राष्ट्रपति पूर्वी आज़रबाइजान प्रांत में क़ीज़ क़लअये सी बांध का उद्घाटन करने और ख़ुदा आफ़रीन बांध की विकास परियोजना को पूरा करने के सिलसिले में वहां गये थे। राष्ट्रपति और उनके साथ गया प्रतिनिधिमंडल उद्घाटन करने के बाद वहां से लौट रहा था कि ख़राब मौसम के कारण हेलीकाप्टर वर्ज़क़ान क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया और राष्ट्रपति और विदेशमंत्री सहित हेलीकाप्टर में सवार सभी लोग शहीद हो गये।

Read 95 times