आयतुल्लाह आराफ़ी ने तातारिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात कर चर्चा की

Rate this item
(0 votes)
आयतुल्लाह आराफ़ी ने तातारिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात कर चर्चा की

हौज़ा इल्मिया के संरक्षक ने कहा: हमारा मानना ​​है कि सभी धर्म और मजहब, विशेषकर मुसलमान, और दूरसी जाति देश की परवाह किए बिना, एकजुट हो सकते हैं और किसी भी उत्पीड़न के खिलाफ स्वतंत्र रूप से खड़े हो सकते हैं।

होज़ा उलमिया के संरक्षक आयतुल्लाह आराफ़ी ने तातारिस्तान के राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक में रूस और गज़ान राज्य के लोगों और सरकार के आतिथ्य के लिए तातारिस्तान के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा: मैं इस्लामी गणतंत्र ईरान के साथ संबंधों पर आपके विशेष ध्यान के लिए आपको धन्यवाद देता हूं और हमारे देश के राष्ट्रपति की शहादत पर आपकी सहानुभूति के लिए भी आपको धन्यवाद देता हूं।

हौज़ा इल्मिया की सर्वोच्च परिषद के एक सदस्य ने कहा: ईरान की इस्लामी क्रांति क़ुम और हौज़ा इल्मिया से शुरू हुई। आज हम ईरान में ज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफ़ी प्रगति देख रहे हैं।

उन्होंने कहा: हमारा मानना ​​है कि सभी धर्म और जाति, विशेषकर मुसलमान, और दूसरी जाति देश की परवाह किए बिना, एकजुट हो सकते हैं और किसी भी उत्पीड़न के खिलाफ स्वतंत्र रूप से खड़े हो सकते हैं।

सांस्कृतिक क्रांति की सर्वोच्च परिषद के सदस्य ने कहा: मैंने 16 साल पहले इस शहर में इस्लामी तर्कसंगतता का सिद्धांत प्रस्तुत किया था और मुझे गर्व है कि आज मैं यहां इस्लामी आध्यात्मिकता और अर्थ का सिद्धांत प्रस्तुत कर रहा हूं।

उन्होंने कहा: हम फिलिस्तीन और ग़ज़्ज़ा के लोगों के साथ खड़े हैं। मेरा मानना ​​है कि अगर सभी मुसलमान एकजुट होते तो फ़िलिस्तीन में मुसलमानों को इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

आयतुल्लाह आराफ़ी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान तातारिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात कर चर्चा की

इस बैठक में तातारिस्तान के राष्ट्रपति ने आयतुल्लाह आराफ़ी और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और दोनों देशों के बीच प्रभावी संचार पर जोर दिया और रूस और तातारिस्तान क्षेत्र में मुसलमानों की स्थिति और इस्लामी गणराज्य ईरान के साथ एकता और समझौते की आवश्यकता पर चर्चा की।

उन्होंने ईरान के वैज्ञानिक और इस्लामी विकास, विशेषकर वैज्ञानिक और धार्मिक क्षेत्रों पर प्रसन्नता और संतुष्टि व्यक्त की और कहा कि उन्हें जल्द ही फिर से ईरान, विशेषकर क़ुम शहर का दौरा करने की उम्मीद है।

आयतुल्लाह आराफ़ी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान तातारिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात कर चर्चा की

गौरतलब है कि तातारिस्तान रूसी संघ की एक इकाई है जो रूस के उपखंड में एशिया और यूरोप के बीच यूराल पर्वत के पश्चिमी ढलान पर स्थित है। इसका क्षेत्रफल लगभग 70 हजार वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या लगभग 40 लाख है। तातारिस्तान की राजधानी कज़ान का प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर है। तातारिस्तान की तातार आबादी का धर्म इस्लाम है और अधिकांश लोग सुन्नी हैं, लेकिन बड़ी संख्या में शिया भी हैं।

Read 24 times