ईरान पूरब को स्ट्रैटेजिक दृष्टि से देखता है

Rate this item
(0 votes)
ईरान पूरब को स्ट्रैटेजिक दृष्टि से देखता है

ईरान के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि पूरब के देशों के साथ ईरानी सरकार के संबंध सर्वोपरि हैं और ईरान इन देशों के साथ संबंध को स्ट्रैटेजी की नज़र से देखता है।

विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनआनी ने कहा कि रूस और चीन के साथ संबंधों पर गम्भीरता से ध्यान दिया जा रहा है और इन देशों के साथ जिन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं उनसे हमारे संयुक्त हितों की आपूर्ति होगी।

नासिर कनआनी ने कहा कि पूरब के साथ संबंध का अर्थ दूसरे देशों के साथ संबंधों की अनदेखी नहीं है अतः हम पूरब के साथ संबंधों में विस्तार के साथ एशिया के दूसरे देशों के साथ संबंधों में विस्तार पर भी ध्यान दे रहे हैं।

विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता ने बल देकर कहा कि जो भी देश ईरान के साथ रचनात्मक संबंध रखना चाहता है हम भी उनका स्वागत करते हैं।

श्री कनआनी ने इसी प्रकार कहा कि ईरान की विदेशनीति में पड़ोसी देशों के साथ संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं और इन देशों के साथ संबंधों को यथावत ईरान की वर्तमान सरकार में भी प्राथमिकता प्राप्त है। उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में विभिन्न मामले व समस्यायें हैं और हम क्षेत्रीय सहकारिता को भ्रांतियों को दूर करने का बेहतरीन रास्ता समझते हैं।

Read 19 times