इस्राईल के साथ यहूदी संगठनों की गतिविधियों का पर्दाफ़ाश

Rate this item
(0 votes)
इस्राईल के साथ यहूदी संगठनों की गतिविधियों का पर्दाफ़ाश

ज़ायोनी सरकार अमेरिकी कांग्रेस पर दबाव डाल रही है ताकि दक्षिण अफ़्रीक़ा उसके ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय अदालत में शिकायत करने की अनदेखी कर दे।

अमेरिकी पत्रिका अक्सिओस ने इस्राईली विदेशमंत्रालय के हवाले से लिखा है कि ज़ायोनी सरकार ने अमेरिकी कांग्रेस पर दबाव डाला है ताकि अमेरिकी कांग्रेस ज़ायोनी सरकार को इस बात से आश्वस्त करा सके कि दक्षिण अफ्रीक़ा तेलअवीव के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय अदालत में शिकायत नहीं करेगा।

ग़ज़ा की मानवता प्रेमी सहायता पहुंचाने वाले रास्ते को न खोलने के कारण ज़ायोनी सरकार के ख़िलाफ़ दक्षिण अफ़्रीक़ा ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में शिकायत की थी जिस पर कार्यवाही करते हुए अदालत ने सुनवाई की और एक आदेश जारी करके रफ़ह में सैनिक कार्यवाही बंद करने और ग़ज़ा के ज़मीनी राहत मार्ग को खोले जाने का आदेश दिया है।

दक्षिण अफ़्रीक़ा ने तर्क दिया है कि ज़ायोनी सरकार की कार्यवाहियां नस्ली सफ़ाये का उदाहरण हैं क्योंकि ग़ज़ा में रहने वाले फ़िलिस्तीनियों के ध्यानयोग्य भाग को ख़त्म करने के लिए इसे अंजाम दिया जा रहा है। अमेरिकी पत्रिका अक्सिओस की रिपोर्ट के अनुसार तेअलवीव ने अमेरिका में स्थित अपने दूतावास और काउंसलेट को भेजे गये संदेश में उनका आह्वान किया है कि वे अमेरिकी कांग्रेस पर दबाव डालें और न्यायधीशों और यहूदी संगठनों से सहयोग करें ताकि वे इस्राईल के संबंध में अपनी नीतियों को परिवर्तत हेतु दक्षिण अफ़्रीक़ा पर दबाव डालें।

इस गोपनीय पत्र व संदेश में कहा गया है कि इस्राईल ने अदालत के अधिकारियों व न्यायधीशों को धमकी दी है कि हमास आंदोलन का समर्थन जारी रखना और इस्राईल विरोधी कार्यवाहियों को अंजाम देना उनके लिए बहुत महंगा पड़ेगा।

इस रिपोर्ट में आया है कि तेअलवीव अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों पर दबाव डाल रहा है ताकि वह दक्षिण अफ्रीक़ा पर दबाव डालें कि वह ग़ज़ा के संबंध में अपनी क़ानूनी कार्यवाहियों व शिकायतों की अनदेखी कर दे।

Read 22 times