पेजर के ज़रिए लेबनानी नागरिकों की हत्या नेताओं का कड़ा पैग़ाम

Rate this item
(0 votes)
पेजर के ज़रिए लेबनानी नागरिकों की हत्या नेताओं का कड़ा पैग़ाम

एक बयान में, लेबनान के इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन हिज़्बुल्लाह ने इस बात पर ज़ोर दिया कि ज़ायोनी शासन का अपराध, जिहाद के लिए प्रतिरोधकर्ता बलों के मज़बूत इरादों को दोगुना कर देगा। उनका कहना था कि अतिग्रहणकारी ज़ायोनी शासन को इस अपराध के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

कल, मंगलवार, 17 सितम्बर, 2024 को ज़ायोनी शासन ने एक आतंकवादी कृत्य में और संभवतः पेजर निर्माण कंपनी के सहयोग से लेबनान में कई पेजर सिस्टम्ज़ को उड़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप कई लेबनानी शहीद और घायल हो गए।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फेरास अल-अबयज़ द्वारा घोषित आंकड़ों के अनुसार, इस अपराध के परिणामस्वरूप 11 लोग शहीद हो गए जबकि लेबनानी अस्पतालों में 3 हज़ार से अधिक घायल इलाज के लिए भर्ती हैं।

इस अपराध के बाद, लेबनान के इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन हिज़बुल्लाह ने एक बयान में इस बात पर जोर दिया कि ज़ायोनी शासन का अपराध, जिहाद के लिए प्रतिरोधकर्ता बलों के मज़बूत इरादों को दोगुना कर देगा। उनका कहना था कि अतिग्रहणकारी ज़ायोनी शासन को इस अपराध के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। हिजबुल्लाह ने इस बयान में कहा गया है: यह अपराध जिहाद की राह पर क़दम बढ़ाने के हमारे संकल्प को दोगुना कर देगा।

अल-अहद वेबसाइट ने यह भी घोषणा की कि लेबनान में हिज़्बुल्लाह के महासचिव सैयद हसन नसरुल्लाह, क्षेत्र और इस देश के ताज़ा हालात के संबंध में स्थानीय समयानुसार कल शाम 5 बजे भाषण देंगे।

दूसरी ओर, लेबनानी संसद के स्पीकर नबीह बिर्री के नेतृत्व में अमल आंदोलन ने ज़ायोनी शासन को धमकी दी कि यह अपराध, लेबनानी जनता को इजराइली शासन की साज़िशों के ख़िलाफ़ विरोध करने और अपनी भूमि की रक्षा करने से कभी नहीं रोक सकेगा।

फ़िलिस्तीन के इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन (हमास) ने भी लेबनान में ज़ायोनी शासन के नए अपराध के बारे में कहा है कि : अमेरिका के संरक्षण में क्षेत्र के ख़िलाफ़ ज़ायोनी दुश्मन के व्यापक हमलों की परिधि में आतंकवादी ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है।

फ़िलिस्तीन मुक्ति आंदोलन ने भी घोषणा की है कि: लेबनान की संप्रभुता के ख़िलाफ यह भयानक अपराध, नेतन्याहू और उसके चरमपंथी मंत्रिमंडल के समर्थन से आगे बढ़ने और लड़ाई को उत्तरी मोर्चे (लेबनान के साथ) में स्थानांतरित करने के लिए डराने और धमकाने का ही सिलसिला है।

दूसरी ओर, फिलिस्तीन के जेहादे इस्लामी आंदोलन ने एक बयान में इजराइल की इस कार्रवाई की निंदा की और घोषणा की: दुश्मन का इस विकल्प का सहारा लेना, निराशा के उस स्तर और सीमित विकल्पों को दर्शाता है जो फ़िलिस्तीनी जनता का समर्थन करने वाले मोर्चे से मुक़ाबले में  इस शासन को हमलों के बाद मिले हैं।

लेबनान में ज़ायोनी शासन द्वारा इस बड़े आतंकवादी कृत्य के जवाब में, इराक़ी हिज़्बुल्लाह ने अपने बयान में कहा: लेबनानियों के ख़िलाफ़ अपराध ने प्रतिरोध का समर्थन करने वालों और इस्राईल से नाराज़ रहने वाले को एकजुट कर दिया है जबकि हमारे भाई और साथी हिज़्बुल्लाह और अधिक शक्तिशाली हो जाएंगे और हम उनके साथ अंतिम चरण तक यानी (ज़ायोनियों के खिलाफ लड़ाई) में जाने के लिए भी तैयार हैं।

लेबनान में पेजर्स के विस्फोट के संबंध में एक बयान में, इराक़ के इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन नोजबा ने अरब देशों की स्वतंत्रता का पूरा समर्थन करते हुए, ज़ायोनियों, अमेरिकियों और उनके सहयोगियों का सामना करने में हिज़्बुल्लाह के समर्थन पर जोर दिया और कहा: ये आतंकवादी हमले, प्रतिरोध के जियालों के हौसलों को बुलंद करने का मात्र एक ज़रिया है।

यमन के अंसारुल्लाह आंदोलन के आधिकारिक प्रवक्ता मुहम्मद अब्दुस्सलाम ने यह भी कहा: लेबनान के शक्तिशाली प्रतिरोध में इज़राइल को रोकने और लेबनान के ख़िलाफ़ तनाव फैलाने में किसी भी संभावित वृद्धि को रोकने की भी क्षमता पायी जाती है,  यह तेल अवीव को भारी क़ीमत चुकाने पर मजबूर कर देगा।

यमन के जमीअत उलेमा ने भी इस अपराध की निंदा की और कहा: ज़ायोनी शासन के हमले, अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए एक कायरतापूर्ण काम है।

इस संबंध में, लेबनान में संयुक्त राष्ट्र संघ के विशेष दूत जीनीन हेनिस प्लास्चार्ट, मिस्र के विदेशमंत्री बद्र अहमद अब्दुल आती, इराक़ के प्रधान मंत्री मुहम्मद शीयाअ अल-सुदानी, सीरिया के विदेश मंत्रालय, यमन की परिवर्तन और निर्माण सरकार के प्रवक्ता हाशिम शरफ़ुद्दीन, जॉर्डन के उप प्रधानमंत्री और विदेशमंत्री अयमन अल-सफ़दी ने लेबनान में नागरिकों के खिलाफ इजराइल के हमलों की कड़ी निंदा की है।

Read 2 times