गाजा युद्ध: इजरायली हमलों का एक साल

Rate this item
(0 votes)
गाजा युद्ध: इजरायली हमलों का एक साल

गाजा पर क्रूर इजरायली बमबारी की एक साल पर संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, स्पेन, तेल अवीव और लंदन में फिलिस्तीनियों के समर्थन में और इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित किए गए। वहीं, विरोध प्रदर्शनों में संघर्ष विराम की भी जोरदार मांग उठी।

गाजा पर क्रूर इजरायली बमबारी की एक साल  पर संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, स्पेन, तेल अवीव और लंदन में फिलिस्तीनियों के समर्थन में और इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित किए गए। सूत्रों के मुताबिक लंदन में करीब 40,000 लोगों के साथ इजरायली आक्रामकता पर एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया गया और गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग की गई. इसके अलावा, फ्रांस में प्रदर्शनकारियों ने गाजा और लेबनान में इजरायली आक्रामकता के खिलाफ विरोध मार्च निकाला, पेरिस में लोगों ने फिलिस्तीनी और लेबनानी झंडे लहराते हुए इजरायली अत्याचारों को समाप्त करने की मांग की। दूसरी ओर, स्वीडन में सैकड़ों लोगों ने फिलिस्तीनियों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की और स्टॉकहोम की सड़कों पर फिलिस्तीनी झंडा उठाया और युद्धविराम की मांग की।

नेतन्याहू के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन

उधर, इजराइल में भी प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन हुआ, जिसमें हजारों लोग तेल अवीव की सड़कों पर उतरे और बंधकों की रिहाई के लिए गाजा युद्धविराम समझौते की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने इज़रायली हमलों की निंदा करते हुए तख्तियां ले रखी थीं। प्रदर्शनकारी लगातार 'शांति नहीं युद्ध' के नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा में युद्धविराम के लिए अपनी भूमिका निभाने की मांग की। अन्यायपूर्ण हत्याएं रोकी जाएंगी और गलियारे खोले जाएंगे ताकि जरूरी सामान पहुंचाया जा सके। विरोध प्रदर्शन में नागरिक समाज और मानवाधिकार संगठनों समेत बड़ी संख्या में छात्र शामिल हुए। प्रदर्शनकारियों ने एकजुटता दिखाने के लिए फ़िलिस्तीनी स्कार्फ पहने। प्रदर्शनकारियों ने लेबनान के बाद गाजा और वेस्ट बैंक पर इजरायल के हमलों की भी कड़ी निंदा की। वहीं, तेल अवीव में प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू की कड़ी आलोचना की और युद्धविराम समझौता न होने के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया।

 

 

 

 

 

Read 0 times