किसी भी महापुरूष के खिलाफ बयान बाज़ी करना गलत

Rate this item
(0 votes)
किसी भी महापुरूष के खिलाफ बयान बाज़ी करना गलत

किसी भी जाति, पंथ, संप्रदाय या धर्म के नेताओं, देवताओं, महान हस्तियों या संतों के खिलाफ अपमानजनक बयान अस्वीकार्य हैं, लेकिन विरोध और प्रदर्शन के नाम पर दंगा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

किसी भी जाति, पंथ, संप्रदाय या धर्म के नेताओं, देवताओं, महान हस्तियों या संतों के खिलाफ अपमानजनक बयान अस्वीकार्य हैं, लेकिन विरोध और प्रदर्शन के नाम पर दंगा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए सत्ता का दुरुपयोग करते हुए सभी पंथों, धर्मों और संप्रदायों के लोगों को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए। गौरतलब है कि बीजेपी सरकार पर शुरू से ही हिंदुत्ववादियों के प्रति नरम रुख अपनाने का आरोप लगता रहा है, इसके विपरीत अगर इसके खिलाफ कोई विरोध होता है तो वह बेहद सख्त होती है और बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां की जाती है. यति नरसिम्हा नंद की निंदा के बाद राष्ट्रीय स्तर पर बने हालात में भी बीजेपी का यही रवैया देखने को मिल रहा है।

लखनऊ में प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक में महापुरुषों के प्रति श्रद्धा का भाव होना चाहिए, लेकिन यह जबरदस्ती किसी पर थोपी नहीं जा सकती। यदि कोई व्यक्ति किसी भी संप्रदाय की आस्था से छेड़छाड़ करेगा तो उसे कानून के दायरे में लाकर कड़ी सजा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी है कि विरोध के नाम पर अराजकता और हंगामा स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसी बेवकूफी करेगा तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उत्सव से पहले शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने पुलिस को कानून के खिलाफ काम करने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

सोमवार को प्रबंधन और प्रशासन के संबंध में बुलाई गई बैठक में मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव, डीजीपी, अपर मुख्य सचिव गृह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि हर धर्म और संप्रदाय की मान्यताओं का सम्मान किया जाना चाहिए. हर जिले और हर थाने को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नवरात्रि का त्योहार हर्ष, खुशी, शांति और सद्भाव के माहौल में मनाया जाए और माहौल खराब करने वालों की पहचान कर सख्त कार्रवाई की जाए 'कि अगर यति नरसिम्हानंद से किसी को ठेस पहुंची है तो एफआईआर दर्ज करो, कार्रवाई की मांग करो, लेकिन किसी मठ या मंदिर में घुसकर 'सर तन से जादा' का नारा लगाना भी यूपी मॉडल है।

उधर, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी अपने राजनीतिक फायदे के लिए सत्ता का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने साजिश की सारी हदें पार कर दी हैं। उन्होंने कहा है कि बीजेपी का आचरण जनविरोधी है, अन्याय और क्रूरता चरम पर है, बीजेपी संविधान और लोकतंत्र की गरिमा को खत्म कर रही है और लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है यादव ने कहा कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अब जनता 2027 का इंतजार कर रही है जब उन्हें बीजेपी को सबक सिखाने का मौका मिलेगा। बता दें कि यति नरसिम्हा नंद के साथ हुए दुर्व्यवहार के बाद उत्तर प्रदेश के सहारनपुर समेत देश के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं।  यति की बेइज्जती तो साफ है लेकिन उसके खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई, उल्टे उसके खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर ही कार्रवाई की गई है।

Read 0 times