ग़ज़्ज़ा मेअस्पताल बंद होने से कई बीमारियों की आशंका

Rate this item
(0 votes)
ग़ज़्ज़ा मेअस्पताल बंद होने से कई बीमारियों की आशंका

विश्व स्वास्थ्य संगठनके अधिकारियों ने लेबनान में खराब अस्पतालों और शरणार्थी आश्रयों में भीड़भाड़ के कारण बीमारी के संभावित प्रकोप की चेतावनी दी है। बता दें कि इजरायली युद्ध के कारण देश के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को भी नुकसान पहुंचा है।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों ने अस्पताल बंद होने और शरणार्थी आश्रयों में भीड़भाड़ के कारण लेबनान में संभावित बीमारी फैलने की चेतावनी दी है।  लेबनान के बेरूत में जिनेवा में एक प्रेस वार्ता से वीडियो लिंक के माध्यम से बोलते हुए, डब्ल्यूएचओ के उप घटना प्रबंधक लैन क्लर्क ने कहा: डायरिया, हेपेटाइटिस ए और अन्य वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों के फैलने की संभावना है। चिकित्साकर्मी या तो इज़रायली बमबारी के डर से बाहर चले गए हैं या लेबनानी अधिकारियों के आदेश पर खाली हो गए हैं।

लेबनान के लोग इजरायली युद्ध के दौरान चिकित्सा संकट और बीमारियों के फैलने के डर से जूझ रहे हैं। इजरायली हमले के कारण न केवल देश के बुनियादी ढांचे बल्कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को भी नुकसान पहुंचा है। 23 सितंबर को इजराइल ने लेबनान पर बमबारी शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप 10 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं।

इज़राइल की लगातार बमबारी के कारण संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता एजेंसियों को लेबनान के साथ-साथ गाजा में खाद्य सहायता तक पहुँचने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने भी लेबनान में खाद्य संकट को लेकर चेतावनी दी है।

 

Read 6 times