ग़ज़्ज़ा में जो हुआ वही लेबनान में दोहराया जा रहा है: यूएन

Rate this item
(0 votes)
ग़ज़्ज़ा में जो हुआ वही लेबनान में दोहराया जा रहा है: यूएन

यूएनआरडब्ल्यूए के प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने कहा, "दक्षिणी लेबनान में बेरूत के पास तंबुओं में शरण लिए हुए फिलिस्तीनी लोग इजरायली हमलों के डर से बाहर चले गए हैं।" "गाजा में जो हुआ वह लेबनान में दोहराया जा रहा है।"

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि "दक्षिणी लेबनान में बेरूत के पास तंबुओं में शरण लिए हुए फिलिस्तीनी इजरायली हमलों के डर से वहां से चले गए हैं।"  यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने कहा, "एजेंसी बचे हुए लोगों को भोजन उपलब्ध कराना जारी रखती है, और फिलिस्तीनियों के लिए कई बार विस्थापित होना बहुत मुश्किल है।"

उन्होंने कहा, "ये हालात कठिन हैं, लेकिन अगर आप इनकी तुलना गाजा के हालात से करेंगे तो आप मुझे बार-बार यह कहते हुए सुनेंगे कि लोगों को गेंदों की तरह एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।" डर इस बात का है कि जो ग़ज़्ज़ा में जो हुआ, वही लेबनान में भी दोहराया जा रहा है।

 

इजराइल ने पिछले तीन हफ्तों से दक्षिणी लेबनान और बेरूत पर हमला जारी रखा है। इज़रायली सरकार ने दक्षिणी लेबनान और बेरूत में 100 शहरों को खाली करने का आदेश जारी किया है, उनमें बेरूत के दक्षिणी बाहरी इलाके में बुर्ज अल-बराजना फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर और रशीदिया फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर पर हमला शामिल है। दक्षिणी तटीय शहर टायर भी शामिल है।

1948 में इजराइल की स्थापना के बाद यहां आए फिलिस्तीनियों और उनके बच्चों ने लेबनान के 12 शरणार्थी शिविरों में शरण ली। इन तंबुओं में एक लाख चौहत्तर हज़ार फ़िलिस्तीनी रह रहे थे। लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, ज़ायोनी अत्याचारों के परिणामस्वरूप, लेबनान में दस लाख से अधिक नागरिक विस्थापित हो गए हैं और 2 हजार 100 की मृत्यु हो गई है। गौरतलब है कि हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष बढ़ने के बाद इजराइल ने लेबनान में अपने हमले जारी रखे हैं. लेबनान, ईरान और गाजा में इजरायली युद्ध बढ़ने के बाद मध्य पूर्व में युद्ध का खतरा बढ़ गया है।

Read 10 times