भारत सहित दुनिया के 40 देशों ने इज़राइल के खिलाफ एक संयुक्त बयान जारी किया

Rate this item
(0 votes)
भारत सहित दुनिया के 40 देशों ने इज़राइल के खिलाफ एक संयुक्त बयान जारी किया

भारत सहित 40 देशों ने एक संयुक्त बयान में संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों (यूएनआईएफआईएल) पर हुए हालिया हमलों की कड़ी निंदा की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार , लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन (यूनिफिल) में शामिल 40 देशों ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए यूनिफिल पर हुए हमलों की कड़ी निंदा की है।

इन देशों ने दोहराया कि वे यूएनआईएफआईएल की गतिविधियों और मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं, विशेष रूप से वर्तमान तनावपूर्ण हालात में यूएनआईएफआईएल की भूमिका को अत्यधिक महत्वपूर्ण बताया गया है।

बयान में इज़राइली सरकार का नाम लिए बिना मांग की गई कि यूएनआईएफआईएल बलों पर हमलों की जांच की जाए और इन्हें तुरंत रोका जाए। इसके अलावा बयान में सभी पक्षों से यूएनआईएफआईएल की उपस्थिति का सम्मान करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की गई हैं।

यह निंदा उस समय आई जब इज़राइली सेना द्वारा दक्षिणी लेबनान पर किए गए हमलों के बाद शुक्रवार को यूएनआईएफआईएल के दो शांति सैनिक घायल हो गए।

इससे पहले गुरुवार को भी दो इंडोनेशियाई सैनिक एक इज़राइली टैंक हमले में घायल हुए थे। सीएनएन के अनुसार, यूएनआईएफआईएल ने दक्षिणी लेबनान में एक पांचवें घायल सैनिक की भी सूचना दी है।

इस बयान पर हस्ताक्षर करने वाले 40 देशों में ब्रिटेन, फ्रांस, भारत, जर्मनी, स्पेन, ब्राज़ील, चीन, इंडोनेशिया, इटली, मलेशिया, तुर्की और कतर जैसे प्रमुख देशों के नाम शामिल हैं।

 

 

 

 

 

Read 16 times