ईरानी सेना का समुद्री सैन्य अभ्यास IMEX 2024 आरंभ हो गया

Rate this item
(0 votes)
ईरानी सेना का समुद्री सैन्य अभ्यास IMEX 2024 आरंभ हो गया

ईरान की मेज़बानी में सेना का समुद्रीय सैन्य अभ्यास IMEX 2024 आरंभ हो गया है जिसमें हिन्द महासागर के कुछ तटवर्ती देशों की सेनायें भी भाग ले रही हैं।

सैन्य अभ्यास IMEX 2024 के ईरानी प्रवक्ता Rear Admiral मुस्तफ़ा ताजुद्दीनी ने इस सैन्य अभ्यास के आरंभ होने का एलान किया।

समाचार एजेन्सी इर्ना के हवाले से बताया है कि शनिवार को Rear Admiral मुस्तफ़ा ताजुद्दीनी ने पत्रकारों के मध्य कहा कि इस युद्धाभ्यास का संदेश शांति, दोस्ती, समरसता और सामूहिक भागीदारी है और इस युद्धाभ्यास में ईरान के अलावा रूस, ओमान, सऊदी अरब, भारत, थाईलैंड,पाकिस्तान, क़तर और बांग्लादेश की सेनायें भाग ले रही हैं और इस युद्धाभ्यास का नारा "एक दूसरे के साथ हिन्द महासागर की सुरक्षा" है। 

रियर एडमेरिल ताजुद्दीनी ने इसी प्रकार इस युद्धाभ्यास में भाग लेने वाली सेनाओं के कार्यक्रम की जानकारी दी और कहा कि इस युद्धाभ्यास में भाग लेने वाले युद्धोपोतों ने समुद्र में नियत स्थान पर पहुंचने के बाद आग पर क़ाबू पाने, बचाने की कार्यवाही और समुद्र में गिर जाने वाले तेलों को नियंत्रित करने सहित विभिन्न कार्यवाहियों का अभ्यास आरंभ कर दिया।

भारत के प्रस्ताव पर वर्ष 2008 से हिंद महासागर के तटवर्ती देशों की सेनाओं की सम्मिलित से नौसैनिक युद्धाभ्यास होता है और इस युद्धाभ्यास का मक़सद समुद्र में सुरक्षा चुनौतियों का मुक़ाबला करने के लिए सहयोग में विस्तार है।

Read 0 times