हक़ की हिमायत और मजलूमों का साथ देना हमारा धार्मिक कर्तव्य

Rate this item
(0 votes)
हक़ की हिमायत और मजलूमों का साथ देना हमारा धार्मिक कर्तव्य

मौलाना फसाहत हुसैन ने कहा कि हमें हर स्थिति में सच्चाई और न्याय का साथ देना चाहिए, चाहे किसी भी देश की समस्या क्यों न हो। उन्होंने बताया कि जब भी दुनिया के किसी भी कोने में अन्याय और अत्याचार होगा, हम अपनी आवाज उठाते रहेंगे।

क़ुम शहर के प्रसिद्ध धार्मिक मदरसा इमाम खुमैनी (र) के शहीद सैयद आरिफ अल-हुसैनी हॉल में अल-मुस्तफा फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें हाफिज सैयद मोहम्मद फरजान रिजवी ने पवित्र कुरान और शहीदों के सम्मान में कविताएं पढ़कर खराजे अक़ीदत पेश किया।

हक़ की हिमायत करना और मजलूमों का साथ देना हमारा धार्मिक, नैतिक और मानवीय कर्तव्य है

बाद में इस्लामिक विद्वान और शोधकर्ता मौलाना फसाहत हुसैन ने अपने भाषण में शोक व्यक्त किया और नेक रास्ते के शहीदों के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके साहस और बलिदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा मजलूमों का साथ देना चाहिए और उनके हक में आवाज उठाना हमारा धार्मिक, शरई और नैतिक कर्तव्य होना चाहिए। मौलाना ने आगे कहा कि अगर आज वे ईरान, यमन, इराक, फिलिस्तीन और गाजा जैसे विभिन्न देशों का समर्थन कर रहे हैं तो यह उनका धार्मिक, नैतिक और मानवीय कर्तव्य है जिसे वे बखूबी निभा रहे हैं।

विश्व राजनीति पर चर्चा करते हुए मौलाना ने एक प्रसिद्ध वाक्यांश उद्धृत किया कि "इजरायल दुनिया का एकमात्र अत्याचारी देश है जिसने खुद को दुनिया के सामने उत्पीड़ित के रूप में प्रस्तुत किया है, भले ही उसने 70-75 वर्षों में लाखों निर्दोष फिलिस्तीनियों को मार डाला हो।" उन्हें शहीद कर दिया, लेकिन उनके संकल्प और इच्छाशक्ति को कमजोर नहीं कर सके।”

 

मौलाना ने यह भी कहा कि जो लोग फिलिस्तीनियों को आतंकवादी मानते हैं, उन्हें सोचना चाहिए कि जब अंग्रेजों ने भारत पर कब्जा कर लिया, तो क्या भारतीयों द्वारा अंग्रेजों को मारने की कार्रवाई को आतंकवाद कहा जाएगा? नहीं बिलकुल नहीं। यही हाल फ़िलिस्तीनियों का है जो अपनी कब्ज़ा की गई ज़मीनों को पाने के लिए इज़रायलियों से लड़ रहे हैं, यह उनका अधिकार है।

 

हक़ की हिमायत करना और मजलूमों का साथ देना हमारा धार्मिक, नैतिक और मानवीय कर्तव्य है

 

एक सवाल के जवाब में मौलाना फसाहत हुसैन ने कहा कि हमें हर स्थिति में सत्य और न्याय का साथ देना चाहिए, चाहे वह किसी भी देश की समस्या क्यों न हो। उन्होंने बताया कि जब भी दुनिया के किसी भी कोने में अन्याय और अत्याचार होगा, हम अपनी आवाज उठाते रहेंगे।

 

 

 

 

 

 

Read 4 times