ईरान को विभाजित करने का सपना कभी सच नहीं होगा

Rate this item
(0 votes)
ईरान को विभाजित करने का सपना कभी सच नहीं होगा

आयतुल्लाह अली रज़ा आराफ़ी ने ईरान के क़ुम अल-मुक़द्दस शहर में नमाजे जुमा के खुत्बे में फारस की खाड़ी के तीन द्वीपों के बारे में बोलते हुए कहा: ईरान को विभाजित करने का सपना कभी सच नहीं होगा। ईरान के लोग अपने तमाम मतभेदों के बावजूद अपने देश की स्वतंत्रता, महानता और गौरव के लिए एकजुट हैं और ईरान की पवित्र भूमि का हर इंच हर ईरानी और इस्लामी व्यवस्था के लिए एक लाल रेखा है।

आयतुल्लाह अली रज़ा आराफ़ी ने 25 अक्टूबर, 2024 को मुसल्ला कुद्स, क़ुम में नमाजे जुमा के खुत्बे के दौरान कहा: फारस की खाड़ी में तीन द्वीपों के बारे में जो कहा जा रहा है वह ईरान और इस्लामी व्यवस्था के साथ विश्वासघात है ।

उन्होंने कहा: दुनिया ने हमारी आठ साल की पवित्र रक्षा का अनुभव देखा है, जहां सद्दाम को कई देशों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन ईरान के लोगों, बसिज बलों और इस्लामी गणराज्य की सेनाओं ने उत्पीड़न का विरोध किया और ईरान के दुश्मनों को हराया। धरती से एक इंच भी पीछे हटने का सपना दिल में रखना पड़ा।

आयतुल्लाह आराफ़ी ने कहा: यह ईरान का अनुभव है और आज भी हमारा युवा और समाज जागृत है और हमारे पास इमाम खुमैनी (र) के नेतृत्व की अभिव्यक्ति है।

उन्होंने कहा: तीन द्वीपों पर कोई बातचीत या सौदेबाजी नहीं हो सकती। यह कोई 200-300 वर्ष पहले की बात नहीं है जब कमजोर शासकों ने विदेशी शक्तियों के सामने घुटने टेक दिये थे। ईरान के लोग महानता और स्वतंत्रता के लिए एकजुट हैं और ईरानी पवित्र भूमि का हर इंच हमारी लाल रेखा है।

फ़िलिस्तीन के मुद्दे पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा: कभी-कभी सवाल उठता है कि क्या यह सभी संघर्ष और खर्च के लायक है। लेकिन हमें यह समझना होगा कि फिलिस्तीन एक मानवीय समस्या है और कोई भी इंसान इस क्रूर कब्जे को स्वीकार नहीं करता है। इस्लाम हमें उत्पीड़ितों का समर्थन करने का आदेश देता है।

उन्होंने कहा: फिलिस्तीन का मुद्दा ईरान, तुर्की, पाकिस्तान, सऊदी अरब और फारस की खाड़ी का मुद्दा है क्योंकि इजरायल के पीछे एक बुरा मकसद है। उनकी योजना नील नदी से लेकर फ़रात तक इस्लाम की भूमि को जीतने की है। यह कोई सीमित क्षेत्रीय समस्या नहीं है बल्कि इस्लामी उम्माह के जीवन और स्वतंत्रता के लिए एक सांस्कृतिक युद्ध है।

 

 

 

 

 

Read 0 times