उत्तरी गाज़ा में विनाशकारी मानवीय संकट

Rate this item
(0 votes)
उत्तरी गाज़ा में विनाशकारी मानवीय संकट

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटरेस ने रविवार को उत्तरी गाज़ा में बढ़ते जनसंहार और तबाही पर गहरा दुःख और चिंता व्यक्त किया है उन्होंने इज़राइली अधिकारियों पर मानवीय सहायता की आपूर्ति में लगातार बाधा डालने की आलोचना की हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार,संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटरेस ने रविवार को उत्तरी गाज़ा में बढ़ते जनसंहार और तबाही पर गहरा दुःख और चिंता व्यक्त किया है उन्होंने इज़राइली अधिकारियों पर मानवीय सहायता की आपूर्ति में लगातार बाधा डालने की आलोचना की हैं।

एंतोनियो गुटरेस ने अपने बयान में चेतावनी दी कि इज़राइल के उत्तरी गाज़ा में जारी सैन्य कार्रवाई के परिणामस्वरूप वहां फंसे हुए फिलिस्तीनी नागरिकों की स्थिति असहनीय हो गई है।

महासचिव ने जबालिया, बेइत लाहिया, और बेइत हनून जैसे क्षेत्रों की गंभीर स्थिति पर रौशनी डाली है जहां नागरिक मलबे के नीचे दबे हुए हैं और उन्हें बुनियादी चिकित्सा सहायता, भोजन या आश्रय तक पहुंच नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि इज़रायली अधिकारी लगातार मानवीय सहायता में बाधा डाल रहे हैं।

गुतरेस ने इस बात पर भी चिंता जताई कि पोलियो टीकाकरण अभियान में देरी ने हज़ारों बच्चों को खतरे में डाल दिया है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्तमान संघर्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों की अनदेखी करते हुए जारी है और उन्होंने तत्काल युद्धविराम और सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की मांग की है।

महासचिव ने राहतकर्मियों की सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि मानवीय कार्यों के लिए सुरक्षित परिस्थितियां बनाई जाएं।

ध्यान देने योग्य है कि इज़राइली सरकार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तत्काल युद्धविराम के प्रस्ताव के बावजूद अमानवीय अपराध करती जा रही है, और उसके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में नरसंहार का मामला भी चल रहा है।

 

 

 

 

 

Read 2 times