इब्राहीमी हज इस्लाम और मानवता के दुश्मनों इजराइल और अमेरिका से बराअत का हज है

Rate this item
(0 votes)
इब्राहीमी हज इस्लाम और मानवता के दुश्मनों इजराइल और अमेरिका से बराअत का हज है

इस्लामिक क्रांति के नेता, आयतुल्लाहिल उज़्मा सैयद अली खामेनेई ने हज के लिए काफिलों के प्रस्थान से कुछ दिन पहले, सोमवार सुबह हज आयोजकों और ईश्वर के घर के कुछ तीर्थयात्रियों से मुलाकात की।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हज के लिए कारवां रवाना होने से कुछ दिन पहले सोमवार सुबह इस्लामिक क्रांति के नेता आयतुल्लाह अली खामेनेई ने हज आयोजकों और ईश्वर के घर के कुछ तीर्थयात्रियों से मुलाकात की।

इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में हज को भौतिक एवं अर्थ की दृष्टि से बहुआयामी कर्तव्य बताया और कहा कि ईश्वर का स्मरण आंतरिक पहलू से व्यक्तिगत, सामूहिक एवं राष्ट्रीय जीवन के संकल्प एवं निर्णय का स्रोत है। यह सभी चरणों में सबसे प्रमुख बिंदु है।

इस्लामी क्रांति के नेता ने मुसलमानों की एकता और उनके आपसी संचार को हज का एक महत्वपूर्ण सामाजिक पहलू बताया और कहा कि हज सभी लोगों को एक विशेष स्थान और एक विशेष समय पर इकट्ठा होने के लिए कहता है। मुसलमानों को एक-दूसरे के साथ मिलकर आपसी समझ और संयुक्त निर्णय लेने होंगे ताकि हज के धन्य और ठोस परिणाम इस्लामी दुनिया और पूरी मानवता को मिल सकें और इस समय इस्लामी दुनिया एक बड़े अंतर का सामना कर रही है।

उन्होंने राष्ट्रीय और धार्मिक मतभेदों की उपेक्षा को एकता के लिए आवश्यक प्रस्तावना बताया और कहा कि सभी इस्लामी धर्मों के अनुयायियों और सभी देशों के लोगों की एक महान, समान और समान सभा, हज का राजनीतिक और सामूहिक चेहरा प्रमुख है।

यह इंगित करते हुए कि हज का कर्तव्य पैगंबर इब्राहिम के नाम और उनकी शिक्षाओं से जुड़ा हुआ है, उन्होंने ईश्वर के दुश्मनों की मासूमियत और घृणा को बहुमूल्य अब्राहमिक शिक्षाओं में से एक बताया।

इब्राहीमी हज इस्लाम और मानवता के दुश्मनों यानी इजराइल और अमेरिका से बराअत का हज है

आयतुल्लाह खामेनेई ने याद दिलाया कि इस्लामी क्रांति की शुरुआत के बाद से बराअत हज का स्थायी सदस्य रहा है, लेकिन इस साल ग़ज़्ज़ा में हुई बड़ी और दुखद घटनाओं को देखते हुए, जिसने पश्चिमी सभ्यता के रक्तपिपासु चेहरे को पहले से कहीं अधिक प्रमुख बना दिया है। इस साल का हज, ख़ासकर बराअत का हज।

उन्होंने ग़ज़्ज़ा में हाल की घटनाओं को इतिहास के लिए एक शाश्वत परीक्षा बताया और कहा कि एक तरफ इस्राईलीयो के बर्बर हमले और दूसरी तरफ ग़ज़्ज़ा के लोगों का प्रतिरोध और उत्पीड़न हमेशा इतिहास में रहेगा और मानवता को रास्ता दिखाने के लिए इसकी अद्भुत और अनोखी ध्वनि अमेरिका और कुछ अन्य देशों के गैर-मुस्लिम समाजों और विश्वविद्यालयों में गूंज रही है, जो इन घटनाओं के लिए इतिहास बनाने और मानक स्थापित करने का संकेत है।

इस्लामी क्रांति के नेता ने हज इब्राहीमी के मौके पर ग़ज़्ज़ा के अपराधों के संबंध में मुस्लिम उम्माह की जिम्मेदारी को समझाते हुए कहा कि इब्राहीम (अ) उन नबियों में से एक हैं जिनका दिल बहुत नरम और दयालु है , लेकिन यह भविष्यवक्ता क्रूर और युद्धप्रिय है और शत्रुओं के प्रति तीव्र और खुली अरुचि और शत्रुता व्यक्त करता है।

उन्होंने कुरान की आयतों का हवाला देते हुए इस्राईली सरकार को मुसलमानों का दुश्मन और अमेरिका को इस सरकार में साझेदार बताया और कहा कि अगर अमेरिका मदद नहीं करता तो क्या मुस्लिम पुरुष, महिलाएं और बच्चे जीवित बच पाते? इस्राईली सरकार के पास ऐसे पशुवत व्यवहार की ताकत और साहस होगा?

आयतुल्लाह अली ख़ामेनेई ने कहा कि जो मुसलमानों को मारता है, विस्थापित करता है और उनका समर्थन करता है, वह दोनों ज़ालिम हैं और पवित्र कुरान के स्पष्ट शब्दों के अनुसार, यदि कोई उनकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाता है, तो वह भी ज़ालिम और अत्याचारी है। वह अल्लाह की लानत का हक़दार होगा।

उन्होंने इस्लामी दुनिया के मौजूदा हालात को देखते हुए हज के संबंध में इब्राहीमी आचरण की घोषणा यानी दुश्मनों के प्रति खुली बेगुनाही और घृणा की घोषणा को पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इस आधार पर ईरानी और गैर-ईरानी तीर्थयात्रियों, फिलिस्तीनी राष्ट्र को समर्थन के संदर्भ में कुरान के दर्शन को पूरी दुनिया तक पहुंचाया जाना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि इस्लामिक गणराज्य ने दूसरों का इंतजार नहीं किया और न ही करेगा, लेकिन अगर मुस्लिम देशों और इस्लामी सरकारों के मजबूत हाथ मदद और समर्थन के लिए आगे आते हैं, तो फिलिस्तीनी राष्ट्र की दुखद स्थिति जारी नहीं रहेगी

Read 17 times