वेमुला मामले में इंसाफ़ के लिए रैली

Rate this item
(0 votes)
वेमुला मामले में इंसाफ़ के लिए रैली

भारत के राज्य आंध्र प्रदेश के हैदराबाद नगर के छात्र रोहित वेमुला की आत्म हत्या के मामले में न्याय की मांग और जेएनयू संकट का विरोध करते हुए हज़ारों छात्रों ने मंगलवार को दिल्ली की सड़कों पर रैली निकाली।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इन छात्रों के समर्थन में रैली में शामिल हुए। रैली दिल्ली के अंबेडकर भवन से जंतर-मंतर तक निकाली गई जहां पहले राहुल गांधी और फिर केजरीवाल ने छात्रों को संबोधित किया। रैली में वेमुला की मां राधिका और भाई राजा के अतिरिक्त हैदराबाद व उस्मानिया विश्वविद्यालय और दिल्ली के जेएनयू, जामिया मिलिया इस्लामिया और अंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र भी शामिल हुए। छात्रों ने वेमुला की आत्म हत्या के लिए केंद्र सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया। छात्रों ने इसी प्रकार जेएनयू में पुलिस की कार्यवाही की कड़ी निंदा की और विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की तत्काल रिहाई की मांग की।

अपने भाषण में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कि मोदी सरकार और आरएसएस पूरे देश में कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों की आवाज़ दबा रहे हैं। उन्होंने छात्रों को भेदभाव और दमन से बचाने के लिए क़ानून बनाए जाने की मांग की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा कि केंद्र सरकार देश के छात्रों के साथ युद्ध कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने रास्ते नहीं बदले तो छात्र उन्हें सबक़ सिखाएंगे।

Read 1119 times