ईरान में चुनाव, ज़बरदस्त मतदान, वरिष्ठ अधिकारियों ने भी डाले वोट

Rate this item
(0 votes)
ईरान में चुनाव, ज़बरदस्त मतदान, वरिष्ठ अधिकारियों ने भी डाले वोट

इस्लामी गणतंत्र ईरान में संसद तथा विशेषज्ञ एसेंबली के चुनावों के लिए शुक्रवार की सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया।

मतदान के आरंभिक क्षणों में ही इस्लामी क्रान्ति के वरिष्ठ नेता आयतुल्लाहिल उज़्मा ख़ामेनई ने अपना वोट डाला। उन्होंने शुक्रवार की सुबह हुसैनिया इमाम ख़ुमैनी में अपना वोट डालने के बाद चुनाव में भाग लेने को हर ईरानी नागरिक का अधिकार और दायित्व बताया और कहा कि चुनाव इस तरह आयोजित होने चाहिएं कि दुश्मन को निराश और ईरान से लोभी नज़र को दूर कर दें।

वरिष्ठ नेता ने इस बात पर बल देते हुए कि यह चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, कहा कि जो भी ईरान, इस्लामी प्रतिष्ठा और राष्ट्रीय गौरव को पंसद करता है, उसे चुनाव में भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस्लामी शिक्षाओं व आदेशों में अच्छे काम में जल्दी करने पर बल दिया गया है इसलिए लोग मतदान केंद्रों में आने के लिए जल्दी करें लेकिन इसका अर्थ जल्दबाज़ी में मतदान करना नहीं है।

आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनई ने आशा व्यक्त की है कि ईरानी राष्ट्र इस चुनाव में पिछले चुनाव की भांति भरपूर ढंग से भाग लेगा।

राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने अपना वोट डाला और कहा कि वोट जनता की अमानत है और अमानत की भरपूर ढंग से रक्षा की जाएगी।

विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर हुसैनिया जमारान में स्थित पोलिंग स्टेशन में अपना वोट कास्ट किया तथा चुनावों में जनता की भरपूर भागीदारी को विश्व मंच पर ईरान की शक्ति का महत्वपूर्ण कारक बताया।

इस्लामी व्यवस्था की हित संरक्षक परिषद के प्रमुख आयतुल्लाह अकबर हाशेमी रफ़संजानी ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ 9 बजकर 10 मिनट पर वोट डाला। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनता को भलीभांति मालूम है कि उसे क्या करना चाहिए।

संसद सभापति डाक्टर लारीजानी ने पवित्र नगर क़ुम में मस्जिदे इमाम हसन में स्थापित पोलिंग स्टेशन पर जाकर अपना वोट कास्ट किया और इस अवसर पर कहा कि ईरान की जनता अपने भविष्य के फ़ैसले के संबंध में बहुत सजग है और चुनावों में लोगों को भारी उपस्थिति ख़ुशी की बात है।

न्यायपालिका के प्रमुख आयतुल्लाह सादिक़ आमुली लारीजानी ने आमुल नगर की मस्जिदे ग़रीब में स्थित पोलिंब बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

आयतुल्लाह नासिर मकारिम शीराज़ी, आयतुल्लाह साफ़ी गुलपायगानी, आयतुल्लाह जवादी आमुली तथा अन्य वरिष्ठ धर्मगुरुओं ने भी मतदान किया और जनता से चुनावों में बढ़ चढ़ कर भाग लेने की अपील की।

दसवीं संसद तथा पांचवीं विशेषज्ञ एसेंबली के चुनाव के लिए 52 हज़ार मतदान केन्द्र बनाए गये हैं तथा एक लाख बीस हज़ार मतपेटियां तथा दस लाख कर्मियों को तैनात किया गया है।

ईरान में लगभग पांच करोड़ पचास लोगों को मताधिकार प्राप्त है।

ईरानी जनता अपने मूल्यवान मताधिकार का प्रयोग करके 290 सांसदों और विशेषज्ञ परिषद के 88 सदस्यों का चयन करेगी।

ईरान के संसदीय चुनावों को कवरेज देने के लिए दुनिया के 29 देशों के 473 पत्रकार और रिपोर्टर तेहरान में मौजूद हैं।

 

 

Read 1135 times