हज 2025 के लिए यात्रियों के उत्साह में कमी

Rate this item
(0 votes)
हज 2025 के लिए यात्रियों के उत्साह में कमी

राज्य स्तर पर अब तक मात्र 14 हजार रजिस्ट्रेशन ही हुए हैं, जबकि पूरा आवेदन पत्र भरने वालों की संख्या महज 10 हजार है। राष्ट्रीय स्तर पर 85 हजार तीर्थयात्रियों ने आवेदन किया।

हज 2025 को लेकर यात्रियों में कोई उत्साह नहीं है। यही कारण है कि राज्य स्तर पर अब तक केवल 14 हजार तीर्थयात्रियों ने ही पंजीकरण कराया है, जबकि केवल 10 हजार तीर्थयात्रियों ने ही पूरा आवेदन पत्र भरा है। पिछले साल आवेदन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 27 हजार से ज्यादा थी. इसके मुकाबले राष्ट्रीय स्तर पर अब तक आधे आवेदन ही प्राप्त हुए हैं।

कम आवेदन प्राप्त होने के कारण

राज्य हज कमेटी से संपर्क करने पर बताया गया कि कम आवेदन आने के दो मुख्य कारण हैं। सबसे पहली बात तो यह कि पासपोर्ट बनाने में दिक्कत आ रही है और सरकार ने तीर्थयात्रियों को शीघ्र पासपोर्ट जारी करने के संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों को कोई निर्देश नहीं दिया है, जिससे समय लग रहा है और पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारी कोई निर्देश नहीं मिलने का हवाला दे रहे हैं। इस साल के हज का भी जल्द ही ऐलान होने वाला है. सेंट्रल हज कमेटी ने भी इसे मान्यता दे दी है।

कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं

हालांकि, इस संबंध में जब इंबाकल ने 27 अगस्त को केंद्रीय हज कमेटी के एडिशनल सीईओ ओलियाकत अली अफाकी से जानकारी ली तो उन्होंने कहा कि राज्य हज समितियों के अनुरोध पर भारतीय हज समिति ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है। सभी क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों को निर्देश दें कि वे देश भर के तीर्थयात्रियों के पासपोर्ट जल्द से जल्द बनाएं ताकि वे आसानी से हज के लिए आवेदन कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की ओर से इस प्रक्रिया के बाद गाइडलाइंस को हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा यात्रियों को अपने साथ ले जाया जाएगा, पासपोर्ट अधिकारी उनका सहयोग करेंगे, लेकिन महाराष्ट्र हज कमेटी का जवाब इसके विपरीत है और कहा गया है कि कोई निर्देश नहीं दिए जाने के कारण पासपोर्ट बनाने में देरी हो रही है। इसका असर तीर्थयात्रियों पर भी पड़ा है पिछले साल भी यही स्थिति थी। हज कमेटी की ओर से आश्वासन तो दिया गया, लेकिन अंत तक कुछ नहीं किया गया और बड़ी संख्या में हज यात्री पासपोर्ट बनवाने के लिए परेशान रहे और इसी कारण वे आवेदन भी नहीं कर सके।

 9 सितंबर आखिरी तारीख है

वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख में सिर्फ 4 दिन बचे हैं, 9 सितंबर आखिरी तारीख है। राज्य हज कमेटी ने भी यह कहकर तीर्थयात्रियों के उत्साह को कम करने की पुष्टि की है कि 24 दिनों में तीर्थयात्रियों के आवेदनों की उपरोक्त संख्या बहुत कम आने की उम्मीद नहीं है।  मालूम हो कि हज 2025 के लिए 13 अगस्त से आवेदन करने की घोषणा की गई थी।

 

उम्मीद है कि तारीख आगे बढ़ेगी लेकिन ज्यादा दिनों के लिए नहीं

राज्य हज कमेटी और कुछ जायरीनों ने आवेदन की तारीख बढ़ाने को कहा है। इसलिए कई तीर्थयात्री अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं। वैसे, यह भी कहा जा रहा है कि चूंकि लगभग हर साल तारीख बढ़ाई जाती है, इससे तीर्थयात्रियों को सुविधा होती है, इसलिए इस बार भी ऐसा किया जाएगा। केंद्रीय हज समिति के अतिरिक्त सीईओ का कहना है कि यह निर्णय राज्य हज समितियों द्वारा इस संबंध में की गई सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इस बार भी इसे बढ़ाया जाएगा, लेकिन यह ज्यादा दिनों के लिए नहीं होगा।

 

महाराष्ट्र हज कमेटी में 6 हजार से ज्यादा कवर नंबर जारी नहीं किए गए हैं

केंद्रीय हज समिति ने यह भी बताया है कि 6,000 से अधिक तीर्थयात्री ऐसे हैं जिनके कवर नंबर महाराष्ट्र हज समिति को जारी नहीं किए गए हैं। कवर नंबर मिलने पर वे संतुष्ट हो जाते हैं। राज्य हज कमेटी को इस काम में तेजी लाने को कहा गया है।

 

 

 

 

 

Read 18 times