अमेरिकी सहयोगियों ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया

Rate this item
(0 votes)
अमेरिकी सहयोगियों ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया

अमेरिकी सहयोगियों ने इज़रायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष में बातचीत की सुविधा के लिए तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है।

अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगियों ने संयुक्त रूप से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष में बातचीत की सुविधा के लिए तत्काल 21 दिनों के युद्धविराम का आह्वान किया है जिसने हाल के दिनों में लेबनान में 600 से अधिक लोगों की जान  गई है।

यह अपील बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और कतर द्वारा की गई थी।

देशों के एक संयुक्त बयान के अनुसार, 8 अक्टूबर, 2023 से लेबनान और इज़राइल के बीच की स्थिति असहनीय है और व्यापक क्षेत्रीय तनाव का अस्वीकार्य जोखिम पेश करती है यह किसी के हित में नहीं है न ही इज़राइल के लोगों के और न ही लेबनान के।

सहयोगियों ने इस बात पर जोर दिया कि निरंतर संघर्ष के बीच कूटनीति सफल नहीं हो सकती।

बयान में कहा गया यह एक राजनयिक समझौता करने का समय है जो सीमा के दोनों ओर के नागरिकों को सुरक्षा में लौटने की अनुमति देता है।

संयुक्त आह्वान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव (यूएनएससीआर) 1701 के अनुरूप, राजनयिक वार्ता के लिए जगह प्रदान करने के लिए 21-दिवसीय युद्धविराम का आग्रह किया गया जिसने 2006 के इज़राइल हिजबुल्लाह युद्ध को समाप्त किया और गाजा में युद्धविराम के संबंध में यूएनएससीआर 2735 के कार्यान्वयन का आग्रह किया है।

हम इज़राइल और लेबनान की सरकारों सहित सभी पक्षों से तुरंत युद्धविराम का समर्थन करने और कूटनीति को संकट को हल करने का वास्तविक मौका देने का आह्वान करते हैं।

Read 8 times