बोलीविया: इज़राइल के खिलाफ मुकदमे में शामिल

Rate this item
(0 votes)
बोलीविया: इज़राइल के खिलाफ मुकदमे में शामिल

बोलीविया अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इज़राइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के नरसंहार मुकदमे में शामिल हो गया है। बोलीविया ने कहा कि प्रवर्तन के साधनों की कमी के कारण अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के आदेश अप्रभावी साबित हुए हैं।

बोलीविया अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इज़राइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के मामले में आधिकारिक तौर पर शामिल हो गया। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल पर आरोप लगाया था कि गाजा में तेल अवीव का सैन्य अभियान नरसंहार के समान है। बोलीविया का यह फैसला गाजा युद्ध की पहली वर्षगांठ के कुछ दिनों बाद आया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया, कोलंबिया, लीबिया, स्पेन और मैक्सिको समेत उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने इजराइल को मान्यता दी है के खिलाफ मामले का समर्थन किया गया है। बोलीविया ने औपचारिक रूप से मामले में एक याचिका दायर की, जिसमें दावा किया गया कि गाजा में इज़राइल का "नरसंहार युद्ध" अभी भी जारी है और प्रवर्तन तंत्र की कमी के कारण, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के आदेश अप्रभावी रहे हैं।

 हेग, नीदरलैंड में स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र का एक वैधानिक निकाय है। दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इज़राइल के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें इज़राइल पर गाजा में अपने सैन्य कार्यों के माध्यम से नरसंहार कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया। जनवरी में, अदालत ने इज़राइल से गाजा में नरसंहार के कृत्यों को रोकने के लिए उपाय करने और क्षेत्र में मानवीय सहायता की अनुमति देने को कहा। जुलाई में एक अलग फैसले में, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्रों में इज़राइल की निरंतर उपस्थिति अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है और इसे जल्द से जल्द समाप्त किया जाना चाहिए।

 

 

 

 

 

Read 9 times