पूरी दुनिया में इस्लामी क्रांति की लहर कभी नहीं रुकेगी

Rate this item
(0 votes)
पूरी दुनिया में इस्लामी क्रांति की लहर कभी नहीं रुकेगी

हौज़ा इलमिया के प्रमुख ने कहा: धार्मिक और कलामी प्रवचन और विभिन्न वैज्ञानिक, तकनीकी क्षेत्रों में दैवीय मूल्यों से दूरी के कारण, सभी शैक्षणिक संस्थान आज विभिन्न दोषों और कमियों का सामना कर रहे हैं और यह दूरी मानवता के लिए बड़ी हानी का कारण है।

हौज़ा इलमिया के प्रमुख आयतुल्लाह अली रज़ा आराफ़ी ने हौज़ा इलमिया यज़्द में नए प्रबंधक की नियुक्ति और पिछले प्रबंधक के विदाई समारोह में बातचीत के दौरान कहा: ईश्वर का स्मरण व्यक्ति के आंतरिक संसार को बदल देता है और एक नये संसार का निर्माण करता है।

उन्होंने आगे कहा: हमारा प्रयास ईश्वर से दुआ करना है, लेकिन किसी के लिए उस बिंदु तक पहुंचना जहां स्वयं ईश्वर उससे बात करता है, यह सामान्य लोगों के लिए समझ में नहीं आता है।

आयतुल्लाह आराफ़ी ने कहा: जब हम पश्चिमी सभ्यता के बारे में बात करते हैं, तो इस संबंध में हमारा दृष्टिकोण कभी भी कठोर या अतिवादी नहीं होता है। हम वर्तमान विज्ञान और ज्ञान की प्रगति को स्वीकार करते हैं, लेकिन हम कहते हैं कि इन प्रगति के बावजूद, हमारे पास इस आधुनिक सभ्यता की मौलिक आलोचनाएं भी हैं, और प्रमुख आलोचनाओं में से एक यह है कि वैज्ञानिक और तकनीकी मामलों की दिव्यता और पवित्र मामलों से अलग होना है।

उन्होंने कहा: एकेडमियो को न केवल महान दार्शनिक, न्यायशास्त्र, कुरान और हदीस विरासत की रक्षा करनी चाहिए, बल्कि इसे जोड़ना चाहिए और वर्तमान दुनिया के सवालों के जवाब देने के लिए इस संग्रह को और अधिक कार्यात्मक बनाना चाहिए, हालांकि यह एक कठिन काम है।

आयतुल्लाह आराफी ने कहा: हमारा न्यायशास्त्र बहुत समृद्ध और मूल्यवान है और दुनिया के प्रमुख कानूनी स्कूलों से बेहतर है, यह रचनात्मकता और नए शोध के साथ-साथ उनमें नए विचार पैदा करता है।

उन्होंने कहा: हमारे दुश्मनों को कभी यह कल्पना नहीं करनी चाहिए कि प्रतिरोध धुरी के नेताओं को मारने से इस्लामी क्रांति का विचार और दुनिया में इसकी लहर धीमी या बंद हो जाएगी।

आयतुल्लाह आराफी ने कहा: वर्तमान समय में हौज़ा और विश्वविद्यालय की ज़िम्मेदारी बहुत गंभीर है और हमें याद रखना चाहिए कि हम इस महान राष्ट्र के ऋणी हैं, जिनके प्रयासों से हमें इस्लामी क्रांति का आशीर्वाद मिला है।

 

 

 

Read 4 times