स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति की वरिष्ठ नेता से भेंट, कठिन दिनों में साथ देने पर सराहना

Rate this item
(0 votes)
स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति की वरिष्ठ नेता से भेंट, कठिन दिनों में साथ देने पर सराहना

इस्लामी क्रांति के वरिष्ठ नेता ने कहा है कि ईरान के विरुद्ध पश्चिमी प्रतिबंधों से स्विट्ज़रलैंड की दूरी, दोनों देशों के मध्य संबंध विस्तार की उचित भूमिका बन सकती है।

वरिष्ठ नेता आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनई ने शनिवार को तेहरान में स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति यूहान श्नाइडर एमैन से भेंट में ईरानी जनमत में स्विट्ज़रलैंड के अच्छे अतीत का उल्लेख करते हुए ईरान व स्विट्ज़रलैंड के मध्य आर्थिक व वैज्ञानिक सहयोग में विस्तार का स्वागत किया है।

वरिष्ठ नेता ने कहा कि ईरान और स्विट्ज़रलैंड के मध्य आर्थिक लेन-देन कम और असंतुलित है किंतु स्विस व्यपारी और निवेशक, ईरान की संभावनाओं से अवगत होकर संतुलन बना सकते हैं।

वरिष्ठ नेता ने सद्दाम सरकार की ओर से ईरान पर थोपे गये युद्ध के दौरान सद्दाम को मिसाइल व युद्धक विमान देने जैसी कुछ युरोपीय सरकारों के अतीत का उल्लेख करते हुए कहा कि इस से ईरानी जन मत में युरोप की नकारात्मक छवि बनी किंतु स्विट्ज़रलैंड के बारे में एेसी सोच ईरानी समाज में नहीं बनी।

इस भेंट में स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति यूहान श्नाइडर एमैन ने भी अपनी ईरान यात्रा पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए दोनों देशों के मध्य संबंधों के लंबे अतीत की ओर संकेत किया और कहा कि उनकी तेहरान यात्रा के दौरान ईरान व स्विट्ज़रलैंड के मध्य व्यापक व विविधतापूर्ण सहयोग की योजना पर चर्चा हुई और इस रोडमैप पर हस्ताक्षर दोनों देशों के मध्य उचित स्तर पर सहयोग विस्तार का कारण बन सकता है।

Read 1234 times