पाकिस्तान ने अमेरिका को लगाई फटकार

Rate this item
(0 votes)
पाकिस्तान ने अमेरिका को लगाई फटकार

8 फरवरी को हुए चुनाव में हुई गड़बड़ी की जांच की मांग कर रहे अमेरिका को पाकिस्तान ने फटकार लगाई है।

अमेरिका के सुझावों को पाकिस्तान ने नकार दिया है। पाकिस्तान ने कहा है कि किसी भी बाहरी देश के आदेश के आगे पाकिस्तान झुकने वाला देश नहीं है। शुक्रवार को पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज बलूच ने कहा कि कोई भी देश  स्वतंत्र और संप्रभु देश पाकिस्तान को आदेश नहीं दे सकता।

मुमताज ने बताया कि हम पाकिस्तान के आंतरिक मामलों में निर्णय लेने के लिए अपने संप्रभु अधिकार में यकीन रखते हैं।  मुमताज बलूच ने इस तरह के बयान तब दिए हैं, जब उनके अमेरिकी समकक्ष ने पाकिस्तान के चुनाव में जांच की मांगों को आगे बढ़ाने की बात कही थी। सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा था कि चुनाव के दौरान हुई गड़बड़ी के दावों की पाकिस्तानी कानून के मुताबिक पारदर्शिता पूर्ण जांच की जानी चाहिए।

मैथ्यू मिलर ने यह भी कहा था कि कथित धांधली की जांच को हम आगे बढ़ते देखना चाहते हैं और जल्द ही खत्म होते देखना चाहते हैं।

हाल ही में पाकिस्तान में हुए चुनावों में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जमकर धांधली का आरोप लगाया था। इमरान खान ने अमेरिका से चुनाव में हस्तक्षेप करने की मांग की थी। इमरान खान के समर्थक कई उम्मीदवारों ने धांधली के आरोपों को लेकर कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने नतीजे घोषित करने में भी काफी समय लगाया था।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा करते हुए 9 मार्च को मतदान की तारीख निर्धारित की है। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का करीब 11 साल बाद एक बार फिर राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है। इस समय पाकिस्तान में डॉ. आरिफ अल्वी राष्ट्रपति के पद पर विराजमान हैं।

Read 58 times