मक्का; अत्यधिक गर्मी के कारण कई हाजीयो का स्वर्गवास

Rate this item
(0 votes)
मक्का; अत्यधिक गर्मी के कारण कई हाजीयो का स्वर्गवास

मक्का के सबसे बड़े अल-मसीम शवगृह में 550 शव लाए गए, जिनमें से सभी की अत्यधिक गर्मी के कारण मृत्यु हो गई।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया के हवाले से बताया कि सऊदी अधिकारियों का कहना है कि अत्यधिक गर्मी के कारण बीमार पड़े 2,000 हाजीयो का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है, जिससे मरने वाले हाजीयो की संख्या बढ़ने की आशंका है।

मक्का; अत्यधिक गर्मी के कारण कई हाजीयो का स्वर्गवास

अंतरराष्ट्रीय समाचार संस्था "एएफपी" ने दावा किया है कि मृत हाजीयो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और कुल संख्या अब 577 हो गई है।

यह याद रखना चाहिए कि पिछले वर्ष हज के दौरान गर्म मौसम के कारण 240 हाजीयो, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई नागरिक थे, की मृत्यु की पुष्टि की गई थी।

पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी शोध रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक गर्म मौसम और जलवायु परिवर्तन से बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के प्रभावित होने की संभावना है और तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सऊदी अरब के अधिकारियों ने हाजीयो को दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और धूप के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी है।

सऊदी हज और उमरा मंत्रालय के अनुसार, इस वर्ष लगभग 1.8 मिलियन भाग्यशाली हाजीयो ने हज किया, जिनमें से 1.6 मिलियन विदेश से आए तीर्थयात्री थे।

 

 

 

 

 

Read 34 times