मुहर्रम का महीना चिंतन और मनन का महीना है: मजलिस खुबरगान रहबरी के सदस्य

Rate this item
(0 votes)
मुहर्रम का महीना चिंतन और मनन का महीना है: मजलिस खुबरगान रहबरी के सदस्य

मुहर्रम का महीना सोच-विचार का महीना है, हमें इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के साथ अपने रिश्ते के बारे में सोचना चाहिए। चूँकि इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के समय में विभिन्न विचारों के लोग थे, इसलिए यह निर्धारित करना होगा कि हम किस समूह और किस विचारधारा के हैं।

हज्जत-उल-इस्लाम वल-मुस्लिमीन मुहम्मद महदी मीर बाकरी ने मुहर्रम की दूसरी रात हजरत मासूमा क़ुम की दरगाह में सभा को संबोधित करते हुए कहा,  अल्लाह तआला ने पवित्र कुरान में लोगों को अलग-अलग स्थानों में विभाजित किया है: कुरान अल-करीम ने तीन प्रकार के लोगों का उल्लेख किया है, सूरह अल-हमद में, उन्होंने मनुष्यों को तीन प्रकारों में विभाजित किया है, जिन्हें मार्गदर्शन का आशीर्वाद मिला है। हे परमेश्वर, वे जो भटके हुए हैं और मार्ग न पाने के कारण खेदित हैं, नहीं, और जो परमेश्वर से क्रोधित हैं, और परमेश्वर का क्रोध भोगते हैं।

उन्होंने कहा: परंपराओं के अनुसार, पुनरुत्थान के दिन, कुछ लोग स्वर्ग के लोग होंगे, कुछ लोग नर्क के लोग होंगे, और कुछ लोग अस्पष्ट होंगे। हमें इमाम हुसैन (अ) के साथ अपने रिश्ते के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि इमाम हुसैन (अ) के समय में अलग-अलग विचारों के लोग थे, इसलिए यह तय करना होगा कि हम किस समूह और किस विचारधारा के हैं, कुछ लोग कर्बला में देर से पहुंचे, और कुछ लोग कर्बला में होते हुए भी भाग निकले कर्बला, और कुछ लोग सैय्यद अल-शाहदा (अ) के उपदेश सुनने के बावजूद इमाम हुसैन (एएस) के खिलाफ लड़ने को तैयार थे।

खतीब हरम हज़रत मासूमा क़ुम ने कहा: यदि हमारे पास उन लोगों के गुण हैं जो हज़रत अबा अब्दुल्लाह अल-हुसैन (अ) के खिलाफ खड़े थे, तो निश्चिंत रहें कि हम अहल-अल-बैत के कारवां को बुलाएंगे कहीं से अलग हो जाएगा, मुहर्रम इस विचार और विचार को संदर्भित करता है ताकि एक व्यक्ति यह जान सके कि वह किस समूह और किस विचारधारा का है, एक व्यक्ति यह जान सकता है कि वह इतिहास के किस बिंदु पर खड़ा है, यदि हम इमाम हुसैन (अ) हैं यदि वे इमाम हुसैन (अ) के युग में थे या किसी अन्य पंक्ति में थे?

उन्होंने कहा: इस कठोर माहौल में भी, इमाम हुसैन (अ) ने बताया कि मुहम्मदन उम्मत को कैसा होना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा: कभी-कभी ईश्वर के पैगम्बरों ने जिस मार्ग पर मनुष्य का मार्गदर्शन किया वह ओवन और जलती हुई आग की तरह दिखता था, लेकिन जब मनुष्य उस पर चला, तो उसने देखा कि ईश्वर की दया का मार्ग उस मार्ग पर खुला है।

 

 

 

 

 

Read 41 times