रूस ने इस्राईल को चेतावनी दी

Rate this item
(0 votes)
रूस ने इस्राईल को चेतावनी दी

रूसी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता ने चेतावनी दी है कि सीरिया में इस्राईली अधिकारियों की दायित्वहीन कार्यवाहियां पश्चिम एशिया में लड़ाई के विस्तृत होने व फ़ैलने का कारण बनेंगी।

ज़ायोनी सरकार ने हालिया वर्षों में दमिश्क और सीरिया के दूसरे विभिन्न क्षेत्रों पर बारमबार हवाई हमला किया है परंतु सीरियाई एअरडिफ़ेन्स ने समय पर सक्रिय होकर अधिकांशतः इन हमलों को नाकाम बना दिया।

सीरिया पर इस्राईल के हवाई हमले ऐसी स्थिति में होते रहते हैं जब दमिश्क ने बारमबार राष्ट्रसंघ और सुरक्षा परिषद के नाम पत्र भेजकर इन हमलों की भर्त्सना की और इन हमलों के बंद किये जाने की मांग की है।

रूस की विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाख़ारोवा ने अलमयादीन टीवी चैनल से वार्ता में सीरिया पर ज़ायोनी सरकार के हमलों की भर्त्सना करते हुए कहा कि इस्राईली अधिकारियों की ग़ैर ज़िम्मेदाराना कार्यवाहियां पश्चिम एशिया में सशस्त्र झड़पों की संभावना को अधिक कर रही हैं और क्षेत्र को ख़तरनाक तबाही की ओर ले जा रही हैं।

 

ज़ाख़ारोवा ने दमिश्क में ईरानी काउंसलेट पर इस्राईल के हालिया हमले की ओर संकेत किया और कहा कि इस्राईल के इस हमले से क्षेत्र बड़ी जंग के मुहाने पर पहुंच गया था। उन्होंने कहा कि इस्राईल को चाहिये कि वह सीरिया पर हमले करने से परहेज़ करे और अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों का सम्मान करे।

उन्होंने कहा कि इस्राईल के स्ट्रैटेजिक घटक यानी अमेरिका और उसके पश्चिमी घटकों ने पश्चिम एशिया के परिवर्तनों के संबंध में चुप्पी साध रखी है और सीरिया पर इस्राईल के बारमबार के प्रक्षेपास्त्रिक हमलों और बमबारी को एक सामान्य व वास्तविक चीज़ के रूप में स्वीकार करते और देखते हैं।

रूसी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि पश्चिम एशिया में शांति को व्यवहारिक बनाने और इस्राईली हमलों को बंद कराने के संबंध में मॉस्को के पास नियत सुझाव व प्रस्ताव हैं और क्षेत्रीय देशों के साथ इन प्रस्तावों की समीक्षा व मूल्यांकन के लिए उनका देश तैयार है।

Read 24 times