इमाम सज्जाद (अ) ने 'जिहाद तबीन' के माध्यम से बनी उमय्या को अपमानित किया

Rate this item
(0 votes)
इमाम सज्जाद (अ) ने 'जिहाद तबीन' के माध्यम से बनी उमय्या को अपमानित किया

इमाम रज़ा (अ) के हरम के खतीब ने कहा: हज़रत इमाम सज्जाद (अ) ने उमय्या सरकार के खिलाफ जिहाद के माध्यम से बनी उमय्या को अपमानित किया।

हुज्जतुल-इस्लाम वल-मुस्लेमीन मुहम्मद हुसैन रजाई खोरासानी ने इमाम रज़ा (अ) की दरगाह में इमाम सज्जाद (अ) के शहादत दिवस पर आयोजित एक मजलिस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा: कर्बला की घटना की योजना बनी उम्याय ने बनाई थी, वे इस्लाम का नामोनिशान नहीं रहने देंगे, यही कारण था कि उन्होंने खय्याम हुसैनी में आग लगा दी।

उन्होंने आगे कहा: इमाम ज़ैन अल-अबिदीन (अ) आशूरा के दिन बीमार थे, इसलिए हज़रत इमाम हुसैन (अ) की शहादत के बाद, जब बंदियों का कारवां रवाना हुआ, तो इमाम के खिलाफ जिहाद रद्द कर दिया गया इमाम ज़ैन अल-अबिदीन (अ) ने इसकी शुरुआत की, आपने लोगों को बताया कि कैसे उमय्यद इस्लाम को मिटा देना चाहते थे और कैसे इमाम हुसैन (अ) को बेरहमी से मार डाला गया था।

खतीब हरम इमाम रज़ा ने कहा: जब इमाम सज्जाद (अ) इस यात्रा के दौरान कैद थे, तो उन्होंने अपने उपदेशों से यज़ीद और यज़ीदियों को हिला दिया।

उन्होंने आगे कहा: इमाम सज्जाद (अ) को वाक्पटुता का उपहार अमीरुल मोमिनीन (अ) से विरासत में मिला था, यज़ीद के दरबाह के लोग, जो सुनने के बाद मानते थे कि इमाम हुसैन (अ) बनी उम्याय के प्रचार के कारण खवारिज से थे। इमाम के उपदेश से, इमाम यज़ीद के प्रति क्रोधित हो गए और उसका विरोध करने लगे, यहाँ तक कि यज़ीद को अपना दरबार छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

खतीब हरम इमाम रज़ा (अ) ने कहा: हज़रत इमाम सज्जाद (अ) ने उमय्या सरकार के खिलाफ जिहाद के माध्यम से उमय्यदों को अपमानित किया।

 

 

 

 

 

Read 25 times