ईरान का स्पोर्ट गोल्डन वीक, पिछले 7 दिनों में 7 स्वर्ण और 3 अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप

Rate this item
(0 votes)
ईरान का स्पोर्ट गोल्डन वीक, पिछले 7 दिनों में 7 स्वर्ण और 3 अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप

ईरान की राष्ट्रीय इनडोर हॉकी टीम ने मलेशिया के ख़िलाफ़ जीत हासिल करते हुए एशियाई चैम्पियनशिप जीत ली है।इसके अलावा, ईरानी राष्ट्रीय टीम के स्टार खिलाड़ी सालार आग़ापूर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ युवा फ़ुटसल खिलाड़ी चुना गया है।

एशियाई प्रतियोगिता में ईरान की राष्ट्रीय इनडोर हॉकी टीम की चैंपियनशिप, सालार आग़ापूर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ युवा फ़ुटसल खिलाड़ी चुना जाना और विश्व कप में सेपक तकरा की दो सदस्यीय और तीन सदस्यीय राष्ट्रीय टीम की चैंपियनशिप, खेल के मैदान में ईरान से संबंधित कुछ अहम समाचार हैं।

फ़ुटसल प्लैनेट वेबसाइट ने कि जो हर साल विभिन्न श्रेणियों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ़ुटसल खिलाड़ियों का परिचय कराती है, इस साल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ियों की श्रेणी में शीर्ष 10 उम्मीदवारों में ईरान के सालार आग़ापूर को भी शामिल किया है। इस विश्वसनीय वेबसाइट ने अंततः सालार आग़ापूर को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी के रूप में पेश किया है।

ईरानी महिला राष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम ने एशिया महिला चैलेंज कप के तीसरे संस्करण के एलिमिनेशन चरण में हांगकांग की राष्ट्रीय टीम का सामना किया और तीन-एक की बढ़त हासिल करते हुए मैच जीत लिया।

2024 विश्व चैम्पियनशिप पैरा-फ़ील्ड प्रतियोगिता की मेज़बानी जापान के कोबे शहर ने की। ईरानी एथलीट सईद अफ़रूज़ ने 34F वर्ग में भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीत लिया। यासीन ख़ोसरवी ने 57F वर्ग में और मेहदी औलाद ने 11 F थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। सैयद अली असग़र जवानमर्दी ने 35F वर्ग सादिक़ बेत सय्याह ने 41F वर्ग में भाला फेंक कर रजत पदक अपने नीम किया। ब्लाइंड श्रेणी में अमीर हुसैन अलीपूर और हाजिर सफ़रज़ादे ने 400 मीटर की रेस में स्वर्ण पदक जीते।

उज़्बेकिस्तान के महाद्वीपीय दौरे की एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान, ईरान के थ्रोअर हुसैन रसूली ने डिस्क थ्रोइंग में पहला ख़िताब और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मेहदी साबेरी ने वेट थ्रो स्पर्धा में उपविजेता का ख़िताब जीता।

ईरान की सेपक तकरा दो-खिलाड़ी और तीन-खिलाड़ी राष्ट्रीय टीमें मलेशिया में विश्व कप प्रतियोगिताओं में दो स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं।

ईरानी शतरंज खिलाड़ी बर्दिया दानिश्वर ने शारजाह सुपरमास्टर्स की चैंपियनशिप जीत ली। इस टूर्नामेंट में रूसी और अमेरिकी शतरंज खिलाड़ी दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

ईरान की राष्ट्रीय इनडोर हॉकी टीम ने मलेशिया के ख़िलाफ़ जीत हासिल करके नौवीं बार एशिया चैंपियनशिप जीत ली। ईरान की राष्ट्रीय हॉकी टीम ने कि जो विश्व में दूसरे स्थान पर है, इस चैम्पियनशिप के साथ 2025 विश्व कप में भाग लेने का अधिकार हासिल कर लिया।

वर्ल्ड फ़ेडरेशन द्वारा घोषित नवीनतम विश्व स्केटिंग रैंकिंग में, ईरान के रज़ा लेसानी ने इनलाइन फ्रीस्टाइल श्रेणी में दुनिया में पहली रैंक हासिल की और रोमिना सालिक युवा आयु वर्ग में सफल प्राप्त करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

ईरानी युवा टीम ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ जॉर्जिया के नोगज़ार एस्किरली कप की अंतर्राष्ट्रीय युवा फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता का ख़िताब जीत लिया।

Read 100 times