इंग्लैंड के विभिन्न स्थानों पर मजलिसे हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम आयोजित

Rate this item
(0 votes)
इंग्लैंड के विभिन्न स्थानों पर मजलिसे हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम आयोजित

मोहर्रम की पहली तारीख से हज़रत इमाम हुसैन अ.स.का शोक समारोह लंदन में रहने वाले बड़ी संख्या में शियाओं की उपस्थिति के साथ इस्लामिक सेंटर में आयोजित कि गई।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी के अनुसार ,इंग्लैंड के इस्लामिक सेंटर के सूचना के आधार के अनुसार मुहर्रम के महीने के आगमन के साथ लंदन में रहने वाले विभिन्न राष्ट्रीयताओं के शियाओं ने इंग्लैंड के इस्लामिक सेंटर में इमाम हुसैन अ.स का शोक मनाया और एक बार फिर कर्बला के शहीदों के सरदार को सम्मान देने के लिए उन्होंने अपने इमामों की सीरत को दिखाया हैं।

हज़रत इमाम हुसैन अ.स के लिए एक शोक समारोह इस साल इंग्लैंड के इस्लामिक सेंटर में चार भाषाओं में अलग अलग आयोजित किया गया है और यह केंद्र एक बार फिर इस्लाम के पवित्र पैगंबर के परिवार के सम्मान के लिए इंग्लैंड में रहने वाले बहुत से शियाओं के लिए एक वादा स्थल बन गया है।

राष्ट्रीयताओं के विभिन्न वर्ग, विभिन्न भाषाएँ और रंग, लेकिन एकल और एकजुट प्रेम के साथ, फ़ारसी, अरबी, उर्दू और अंग्रेजी सहित अपनी संस्कृति और भाषा के साथ, इंग्लैंड के इस्लामी केंद्र में काले कपड़े पहनकर और कर्बला के शहीदों के सरदार और उत्पीड़ितों के लिए शोक मनाते हैं।

इस वर्ष मुहर्रम के शोक समारोह की पहली रात को इंग्लैंड के इस्लामिक सेंटर के इमाम हुज्जतुल इस्लाम वल मुस्लिमीन सैय्यद हाशिम मूसवी ने फ़ारसी वक्ताओं के लिए एक भाषण में आशूरा क़याम के दर्शन की व्याख्या करते हुए उत्तर दिया।

सवाल यह है कि शिया लोग आशूरा की घटना से पहले मुहर्रम के पहले दशक में शोक क्यों मनाते हैं। शिया इमाम मुहर्रम के महीने की पवित्रता का पालन करने के बारे में सख्त थे, और उनमें से कई खुद को और अपने परिवारों को सैय्यद अल-शुहदा के लिए शोक मनाने के लिए मुहर्रम महीने की शुरुआत से बाध्य मानते थे।

इसलिए, इमाम मासूमीन अ.स की परंपरा के अनुसार, आशूरा के दिन से 9 दिन पहले मुहर्रम के पहले दिन से शोक शुरू हो जाता है।

इंग्लैंड के इस्लामिक सेंटर के इमाम ने भी इमाम हुसैन अ.स के शोक के सामाजिक और व्यक्तिगत परिणामों की ओर इशारा किया और कहा: धर्म और इस्लामी मूल्यों का पुनरुद्धार, उत्पीड़न और बलिदान की याद, एकता और एकजुटता को मजबूत करना, नैतिकता को बढ़ावा देना और मानवता, और आशूरा संस्कृति की शिक्षा और प्रसारण, इमाम हुसैन (अ.स) के लिए शोक का झंडा उठाना सामाजिक है।

इन शोक सभाओं में अहलुल बैत अ.स. के प्रशंसक कर्बला के शहीदों के ज़ुल्म के शोक में विभिन्न भाषाओं में नारे भी लगाते हैं और नौहा और मताम करते हैं।

 

 

 

 

 

Read 36 times